Bharat ka sabse bada railway station। भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है।

हेल्लो दोस्तों कैसे है, आप लोग आज की इस पोस्ट में हम bharat ka sabse bada railway station कौन सा है, इसके बारे में जानेंगे, आप लोगो ने कभी न कभी तो ट्रेन में सफ़र जरुर किया होगा, लेकिन क्या आप लोग जानते है, भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है, यदि नही तो आज हम अपने इस लेख की मदद से bharat ka sabse bada railway station के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

अक्सर ऐसे सवाल एग्जाम में पूछे जाते है, की भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है, बहुत से लोग रेलवे में रोज सफ़र करते है, लेकिन उनमे से कुछ ही लोग भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जानते है, लेकिन आज की पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जान जायेंगे।

भारत के अन्दर रोजाना 3 करोड़ से भी ज्यादा लोग ट्रेन से सफ़र करते है, इसलिए यद् सबसे सबसे ज्यादा ट्रेवलिंग करने वाला साधन माना जाता है, ट्रेन से लोग हजारो किलो मीटर की यात्रा काफी आराम से कर लेते है, यह तो रही ट्रेन की बात, लेकिन क्या आप भारत के सबसे पड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जानते है।

यदि नही तो आज की पोस्ट में हम आप सभी को भारत के ऐसे 5 बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जानकारी देने है, जिसके बारे में आपने शायद ही कही पर सुना होगा, और ऐसी जानकारी को खासकर हर किसी को पता होना चाहिए, क्योकि ऐसे सवाल अक्सर विद्यालयों और एग्जामो में पूछे जाते है, आईये अब बिना समय को गवाए भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में जानते है-

bharat ka sabse bada railway station | भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन?

bharat-ka-sabse-bada-railway-station

1- हावड़ा रेलवे स्टेशन-

भारत के 5 सबसे बड़े रेलवे स्टेशन में पहले नम्बर पर पश्चिम बंगाल में स्थित हावड़ा स्टेशन आता है, यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन भारत का सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला स्टेशन है। हावड़ा स्टेशन में 23 प्लेटफार्म है। यह स्टेशन पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के काफी नजदीक है।

क्या आप जानते है, हावड़ा रेलवे स्टेशन हुगली नदी के किनारे स्थित है। हावड़ा रेलवे स्टेशन कोलकाता शहर के एकदम नजदीक है। हावड़ा रेलवे स्टेशन पुरे भारत को एक साथ जोड़ने का काम करता है, यहाँ से लगभग भारत के हर कोने में ट्रेन जाती है,  यह स्टेशन का कोड है HWH और यह A1 कैटेगरी रेलवे स्टेशन के अंतर्गत आती है।

2. सियालदह का रेलवे स्टेशन-

सियालदह रेलवे स्टेशन भारत के सबसे सुन्दर रेलवे स्टेशनों में से एक है। कोई लोगो को यह नही पता होगा कि इस रेलवे स्टेशन पर दो टर्मिनल है। पहला है नॉर्थ टर्मिनल जिसमें 13 प्लेटफार्म है। और दूसरा साउथ टर्मिनल जिसमें 7 प्लेटफार्म है। सियालदह रेलवे स्टेशन से एक दिन में लगभग 18 लाख यात्री इस स्टेशन का उपयोग करते हैं जो इसे भारत के सबसे व्यस्त स्टेशनों में से एक बनाता है।

3. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-

हम सभी को पता है, मुम्बुई एक सपनो की नगरी है, और यह सर्वाधित जनसँख्या वाला शहर है, मुंबई के अन्दर अधिकतर लोग काम के सिलसिले में बहुत लोग रोजाना सफ़र करते है, जिसमे लोग अधिकतर ट्रेन का इस्तेमाल करते है, इस रेलवे स्टेशन का निर्माण इंग्लेंड की महारानी के लिए बनवाया गया था, लेकिन बाद में इसे बदलकर एक रेलवे स्टेशन बना दिया गया।

पहले इस रेलवे स्टेशन का नाम विक्टोरिया टर्मिनस था। बाद में इसे बदल कर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस रखा गया है। इस रेलवे स्टेशन पर 18 प्लेटफोर्म है, और यहाँ से प्रतिदिन 35 लाख से भी ज्यादा लोग सफ़र करते है, इसलिए इसे भी bharat ka sabse bada railway station में से एक माना गया है।

4. नया दिल्ली रेलवे स्टेशन-

नई दिल्ली भारत का राजधानी है। और बहुत से लोग इस राजधानी में रहते हैं। इस स्टेशन को 1926 मैं शुरू किया गया था। यह भारत की बहुत सारे प्रमुख रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है। भारत के दक्षिण से पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें इस स्टेशन से होकर गुजरती हैं। अपने तो राजधानी एक्सप्रेस का नाम सुना ही होगा। यह राजधानी एक्सप्रेस का मुख्य केंद्र भी है क्योंकि अधिकांश राजधानी एक्सप्रेस इसी स्टेशन से निकलती है।

5. चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन-

यह स्टेशन दक्षिण भारत का एक बड़ा रेलवे स्टेशन है। इससे पहले मद्रास स्टेशन के नाम से भी जाना जाता था। क्योंकि चेन्नई शहर का नाम पहले मद्रास था। बाद में 1996 में जब इसका नाम बदल कर चेन्नई रखा गया। तब से इसी रेलवे स्टेशन का नाम चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन है। आज से 148 साल पहले 1873 में इस रेलवे स्टेशन को शुरू किया गया था। इस स्टेशन पर कुल 17 प्लेटफॉर्म हैं।

दुनिया के 10 सबसे बड़े प्लेटफोर्म कौन से है?

 

1-गोरखपुर (यूपी)लम्बाई- 1366.33 मीटर।
2-कोल्लम (केरल)लम्बाई-  1180.5 मीटर।
3-खड़गपुर (पश्चिम बंगाल)लम्बाई-   1072.5 मीटर।
4-शिकागो (यूएस)लम्बाई-  1067 मीटर
5-बिलासपुर (छत्तीसगढ़)लम्बाई-    802 मीटर।
6-शेरेटन शटल टर्मिनल फोकस्टोन (यूके)लम्बाई-   791 मीटर
7-झांसी (यूपी)लम्बाई-   770 मीटर
8-पर्थ (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया)लम्बाई-   770 मीटर
9-कैलगूर्ली स्टेशन (वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया),लम्बाई-   यानी 760 मीटर।
10-सोनपुर स्टेशन (बिहार)लम्बाई-  2421 फीट यानी 738 मीटर

 

1- चार्ट के अनुसार पहले नम्बर आता है, गोरखपुर का रेलवे स्टेशन जो यूपी राज्य में स्थित है, यह रेलवे स्टेशन भारत ही नही बल्कि पुरे विश्व का सबसे बड़ा प्लेटफोर्म वाला रेलवे स्टेशन है, इसकी कुल लम्बाई 4483 फीट यानी 1366.33 मीटर है।

2- ऊपर दिए गए चार्ट के अनुसार दुसरे नम्बर पर कोल्लम रेलवे प्लेटफोर्म आता है, जो की केरल राज्य में स्थित है, यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा व विश्व का दुसरा सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफोर्म है, इसकी लंबाई 3873 फीट यानी 1180.5 मीटर है।

3- तीसरे नम्बर पर खड़गपुर का प्लेटफोर्म आता है, जो (पश्चिम बंगाल) में स्थित है, इसकी भी लम्बाई बहुत अधिक है, यह भारत का तीसरा सबसे बड़ा प्लेटफोर्म है, इस प्लेटफार्म लंबाई 3519 फीट यानी 1072.5 मीटर है।

4- उसके बाद आती है, शिकागो का स्टेट स्ट्रीट सब-वे जो यूएस में है और इसका प्लेटफार्म का लम्बाई 3501 फीट यानी 1067 मीटर तक है।

5-  पाचवें नम्बर पर बिलासपुर का रेलवे स्टेशन का प्लेफोर्म है, जो छत्तीसगढ़ में है और इस प्लेटफार्म की कुल लंबाई 2631 फीट यानी 802 मीटर तक है।

6- फिर आती है शेरेटन शटल टर्मिनल फोकस्टोन जो यूके का है और इसका प्लेटफॉर्म लम्बाई 2595 फीट यानी 791 मीटर तक है। इसके अलाबा भी यह यूरोप का सबसे लम्बा स्टेशन भी है।

7- सातवें नम्बर पर झांसी रेलवे स्टेशन का प्लेटफोर्म आता है, जो यूपी में स्थित है, और इस प्लेटफॉर्म की लम्बाई 2526 फीट यानी 770 मीटर तक है।

8- पर्थ का ईस्ट पर्थ रेलवे स्टेशन जो वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से है और इस प्लेटफॉर्म की कुल लंबाई 2526 फीट यानी 770 मीटर तक है। और यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे लम्बा स्टेशन है।

9- कैलगूर्ली स्टेशन का प्लेटफोर्म वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया से है और इसका प्लेटफॉर्म की लंबाई 2493 फीट यानी 760 मीटर तक है।

10- यह सबसे लास्ट व दसवें नम्बर का प्लेटफोर्म है, यह सोनपुर स्टेशन है, जो बिहार में स्थित है, जब भी हम किसी न किसी की बात करते है, तो कही न कही बिहार का नाम आ ही जाता है, इस प्लेटफॉर्म की कुल लंबाई 2421 फीट यानी 738 मीटर तक है।

 

रेलवे स्टेशन से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफोर्म कौन सा है?

    Ans- दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफोर्म गोरखपुर स्टेशन का प्लेटफोर्म है, जो यूपी राज्य में स्थित है।

  2. भारत का सबसे बड़ा प्लेटफ़ॉर्म कौन सा है?

    Ans- भारत का सबसे बड़ा प्लेटफोर्म गोरखपुर स्टेशन का प्लेटफोर्म है, जो यूपी राज्य में स्थित है।

  3. भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

    Ans- विश्व का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल में स्थित हावड़ा स्टेशन है, यह भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन भारत का सबसे ज्यादा प्लेटफार्म वाला स्टेशन है। हावड़ा स्टेशन में 23 प्लेटफार्म है।

  4. गोरखपुर प्लेटफार्म की लंबाई कितनी है?

    Ans- गोरखपुर प्लेटफोर्म की कुल लम्बाई 4483 फीट यानी 1366.33 मीटर है।

  5. विश्व के सबसे लम्बे रेलवे स्टेशन का नाम क्या है?

    Ans- विश्व के सबसे लम्बे रेलवे स्टेशन का नाम गोरखपुर रेलवे स्टेशन है, यह भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित है।

आज क्या सिखा-

हमने आज की पोस्ट की मदद से आप सभी को bharat ka sabse bada railway station के बारे में जानकारी दी है, और इसी के साथ में दुनिया के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में भी जानकारी दी है, यदि आपको bharat ka sabse bada railway station से संबधित जानकारी पसंद आई हो, तो इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यदि आपका bharat ka sabse bada railway station से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, और ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.mysearchindia.com को बुकमार्क जरुर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!