Blog me URL Kaise Banaye। wordpress में URL Edit कैसे करें।

ऑनलाइन ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना, एक बहुत अच्छा जरिया है, और हम अपने ब्लॉग के माध्यम से ब्लॉगिंग की सीरिज चालू की है, और इस सीरिज में हम आज Blog me URL Kaise Banaye, इसके बारे में जानेंगे, बहुत से लोग ब्लॉग में युआरएल (URL) कैसे बनाये, इसके बारे में गूगल में सर्च करते है, लेकिन उन्हें सही जानकारी नही मिलती है।

यदि आपने भी Blog me URL Kaise Banaye गूगल पर सर्च किया है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये है, क्योकि यहाँ पर हम Blog me URL Kaise Banaye तथा wordpress में URL Edit कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है, भारत में ऐसे कई ब्लॉगर है, जो अभी-अभी अपना ब्लॉग स्टार्ट किये है, और SEO करने लग जाते है।

लेकिन इन्ही SEO की सीरिज में ब्लॉग का URL भी आता है, और उन्हें यह नही पता है, की वेबसाइट में URL कैसे बनाया जाता है, वह बस आधी-अधूरी जानकारी को लेकर ब्लॉगिंग स्टार्ट कर देते है, और बाद में बिना SEO की जानकारी के वह ब्लॉग पोस्ट लिखते रहते है।

अंततः उनका ब्लॉन रैंक नही करता है  और वह डीमोटिवेट होकर ब्लॉगिंग को छोड़ देते है, और लोगो से कहते फिरते है, की ब्लॉगिंग करना एक बेकार काम है, लेकिन वह यह नही जानते है, किसी भी काम को करने में समय लगता है।

जैसे यदि किसी को डॉक्टर बनना है, तो उसे कम से कम 17 से 20 साल का समय लग सकता है, फिर भी कोई गारंटी नही रहती है, की उसे जॉब मिले, लेकिन ब्लॉगिंग में आकर लोग अपना 1 साल का भी समय यहाँ पर नही लगते है।

मै अपनी बताऊ तो मै एक एक प्राइवेट कंपनी में जॉब करता हूँ, और इसी के साथ में मैंने पार्ट टाइम ब्लॉगिंग की शुरुवात की थी, और 2 साल के बाद मैंने जॉब छोड़ दी, क्योकि मै अब अपने जॉब से दोगुनी इनकम करने लगा हूँ।

इसलिए आपको भी अपने ब्लॉग को लेकर सीरियस रहना है, और ब्लॉगिंग के बारे में सीखते रहना है, और अपने ब्लॉग को एक successfull ब्लॉग बनना है, कभी अपने काम को लेकर डरो मत, बस निरंतर काम करते रहो, और सीखते रहो, यह तो रही ब्लॉगिंग की बात, और अब अपने मेन टॉपिक पर आते है, और आप सभी को Blog me URL Kaise Banaye और इसी के साथ में wordpress में URL Edit कैसे करें।

blog-me-url-kaise-banaye

Blog me URL Kaise Banaye। wordpress में URL Edit कैसे करें।

जो लोग ब्लॉगिंग करते है, उन्हें अच्छे तरीके से पता होगा कि  URL SEO के नजरिये से बहुत Important होता है. क्योकि यूआरएल (URL) हमारे ब्लॉग पोस्ट को Describe करता है कि आर्टिकल किस विषय में लिखा गया है. जैसे मेरे इस Blog Post का URL देखें. इसको पढने के बाद आपको स्पष्ट समझ में आ रहा होगा कि इस आर्टिकल में Blog का URL Kaise Banaye इसके बारे में जानकारी दी गयी है।

हमारे ब्लॉग पोस्ट के टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन के अलावा ब्लॉग पोस्ट का URL भी सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर Show होता है, इसलिए URL यूजर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण है. यह एक बेस्ट तरीका है, अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कराने के लिए, क्योकि यूजर अधिकतर टाइटल के बाद यूआरएल (URL) पे नजर डालकर यह स्पष्ट करते है, कि ब्लॉग पोस्ट किस बारे में लिखी गयी है।

वेबसाइट/ ब्लॉग में बनाने के कुछ टिप्स (SEO friendly URL kaise banaye)

हमने पहले ही आपको इस पोस्ट के बारे में जानकारी दे दी थी, और आपको हमने बताया था, इस पोस्ट की मदद से आप सभी को ब्लॉग का यूआरएल कैसे रखना है, इसके बारे में जानकारी दी जायेगी, निचे हमने SEO फ्रेंडली यूआरएल कैसे बनाना है, इसके बारे में जानकारी दी है।

  • सबसे पहले URL में अपने फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें।
  • किसी Special Character जैसे @, #, & आदि का URL में इस्तेमाल ना करें।
  • URL को छोटा रखने की कोशिस करें, कोई फालतू की चीजें URL में Add न करें, यदि आप wordpress पर ब्लॉगिंग कर रहे हो तो वहा पर rank math plugin का इस्तेमाल करे, इसमे आपको यूआरएल कितने कैरेक्टर का रखना है, इसके बारे में जानकारी मिल जायेगी।
  • URL को ब्लॉग टाइटल के Relevant लिखें।
  • हिंदी शब्दों का URL में इस्तेमाल ना करें।
  • हिंदी शब्द URL को SEO फ्रेंडली नहीं बनाते हैं. URL में English और Inglish word का ही इस्तेमाल करें।
  • URL में सारे Letter Lowercase (अंग्रेजी के छोटे शब्दों) में लिखें।
  • URL में शब्दों को Separate करने के लिए (-) चिन्ह का प्रयोग करें।

नोट- निचे हमने कुछ SEO friendly यूआरएल बनाने के बारे में जानकारी दी है, यदि आप जानकारी को नहीं जानते थे, और इस्तेमाल नही करते है, तो आज से इस्न्हे भी अपने ब्लॉग के यूआरएल में इस्तेमाल करना चालू का दीजिये, क्योकि जब आपका यूआरएल SEO friendly रहेगा, तो वह गूगल में रैंक करेगा।

 

WordPress वेबसाइट में URL कैसे बदले.

यदि आप एक वर्डप्रेस यूजर है, तो निचे हमने स्टेप बाई स्टेप wordpress में URL कैसे change करना है, इसके बारे में जानकारी दी है, आप निचे के आसान तारीके को फॉलो करके अपने वर्डप्रेस वेबसाइट का यूआरएल एडिट कर सकते है।

  • वर्डप्रेस में यूआरएल change करके का बहुत ही आसान तरीका है, यदि आप गुटनबर्ग का इतेमाल करते है, तो आपके लिए यूआरएल एडिट करना थोडा मुश्किल हो सकता है।
  • सबसे पहले अपने ब्लॉग में लॉग इन हो जाए और जिस भी ब्लॉग पोस्ट के यूआरएल को एडिट करना है, उसे ऑपन करे।
  • इसके बाद आपके सामने एक ऊपर की साइड में एक सेटिंग का आप्शन दीखाई देगा, इसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब थोडा निचे स्क्रोल करने पर आपको एक parmalink का आप्शन दिखाई देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक  कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने यूआरएल एडिट करने का आप्शन दिखाई दे देगा, आप यहाँ से वर्डप्रेस का उपल कस्टमाइज कर सकते है।

blog-ka-url-kaise-edit-kare

 

वर्डप्रेस में पब्लिश पोस्ट का यूआरएल कैसे बदले।

इस विषय मे मुझे कुछ कमेंट आये थे, कि आखिर वर्डप्रेस वेबसाइट का यूआरएल कैसे बदले इसके बारे में जानकारी दीजिये, इसलिए हमने सोचा कि क्यों न इसे हम इसी आर्टिकल में बता देकी वर्डप्रेस का यूआरएल कैसे change करना चाहिए।

कभी-कभी हम जल्दबाजी में अपने ब्लॉग के पोस्ट का यूआरएल change नही कर पाते है, और पोस्ट पब्लिश हो जाती है, जिससे कुछ ही समय के बाद यदि पोस्ट गूगल में इंडेक्स हो जाती है, तो इसे change करना काफी मुश्किल हो जाता है।

ऐसे में हम एक plugin लेकर आये है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने वर्डप्रेस के यूआरएल को बदलकर अपने नए वाले यूआरएल पर रीडायरेक्ट कर सकते है, इससे आप यूआरएल को एडिट करके अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करवा सकते है।

  • सबसे पहले अपने वर्डप्रेस में लॉग इन हो जाए, और plugin वाले सेक्शन में इंटर हो जाए।
  • इसके बाद आपको Ad new पर क्लिक कर देना है।
  • अब search बॉक्स में redirection लिखकर इंटर करना है, अब आपके सामने एक plugin आ जायेगी, जिसका इंटरफेस निचे इमेज के अनुसार देख सकते है।
  • अब इसे यहाँ से install करके Active कर लेना है, अब इसके सेटिंग वाले आप्शन पर क्लिक करना है, और Add new पर क्लिक कर देना है।

publish-post-ka-url-kaise-badle

  • अब यहाँ पर समझने वाली बात यह है, यदि आप इस स्टेप को मिस कर जायेंगे, तो आपका ब्लॉग गूगल में रैंक नही कर पायेगा, और आपके ब्लॉग पर 404 का error आ जायेगा।
  • यह पर आपको Source URL का आप्शन दिया हुआ है, यहाँ आपको पुराने URL को इंटर करना है, जिसे आप change करके नया बनाना चाहते है।
  • इसके बाद निचे आपको Target URL  वाले सेक्शन में नए यूआरएल को इंटर करना जहा पर आपको इस पोस्ट को redirect करना है, इस simple से तरीके को अपनाकर अपना पुराना यूआरएल change कर सकते है, और इसी के साथ में अपने ब्लॉग के यूआरएल को एडिट करके SEO friendly URL बना सकते है, जो आसानी से गूगल में Rank हो सके।

website-ka-url-kaise-edit-kare

एक ब्लॉग पोस्ट में यूआरएल (URL) का क्या महत्व है?

यदि आप किसी ब्लॉग पोस्ट को गूगल सर्च इंजन में रैंक करवाना चाहते है, तो आपको सबसे पहले  ब्लॉगिंग कैसे करें इसके बारे जानना चाहिए, और सीसी के साथ में अपने ब्लोग्ग का SEO कैसे करे, इसके बारे में भी जानकारी होना चाहिए, तभी आपको URL के बारे में समझ में आएगा।

क्या आप जानते है, एक URL की मदद से आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करा सकते है, इसके लिए हमने इस पोस्ट में जानकारी दी है, की आपको अपने यूआरएल में क्या-क्या एड करना है, और क्या-क्या एक करने से बचाना चाहिए।

आपको न्यूज़ वेबसाइट की तरह अपने URL को नही रखना है, आपको अपने ब्लॉग के लिए शोर्ट यूआरएल रखना चाहिए, जिसका कुछ न कुछ मीनिंग बनता हो, और एक यूआरएल हो होता है, जो गूगल के बाद यूजर को यह समझने में मदद करता है, कि यह पोस्ट किस बारे में लोखी गयी है।

और पढ़े- 

 

FAQ’s by WordPress SEO-friendly URL?

  1. ब्लॉग/ वेबसाइट का यूआरएल (URL) कैसा होता है?

    Ans- अपने ब्लॉग का यूआरएल कैसे रखना चाहिए यह भी जानना आवश्यक है, हम इसे example की तरह समझेंगे, एक SEO friendly – www.example.com/blog-me-url-kaise-banaye/ इस तरीके का होता है।

  2. SEO friendly URL के फायदे क्या है?

    Ans- एक SEO friendly URL रखने के कई सारे फायदे है, ऐसे यूआरएल गूगल में जल्दी रैंक होते है, जो keyword को target करके व यूजर को ध्यान में रखकर बनाये गए होते है।

  3. एक seo friendly URL कैसे check करे?

    Ans- SEO friendly url चेक करने के लिए आप yoast plugin का इस्तेमाल कर सकते है, यह आपको कितना बड़ा व कैसा यूआरएल रखना है, इसके बारे में suggest करता रहता है।

  4. ब्लॉगर और वर्डप्रेस वेबसाइट को कैसे पहचाने?

    Ans- इसे पहचानने का एक simple तरीका है, एक ब्लॉगर वेबसाइट का URL- www.example.com/2022/07/post-url.html होता है, जबकि वर्डप्रेस में केवल www.example.com/post-name.html होता है।

  5. SEO friendly कैसा होना चाहिए?

    Ans- SEO के हिसाब से एक seo friendly url- www.example.com/post-name/ इस प्रकार होना चाहिए।

अंतिम शब्द-

बहुत से लोगो का कमेंट था, की यूआरएल के बारे में लुच बताईये, इसलिए हमने इस पोस्ट की मदफ से आप सभी को Blog me URL Kaise Banaye तथा wordpress में URL Edit कैसे करें। और इसी के साथ में SEO friendly URL url kaise banaye?और  यूआरएल (URL) से सम्बंधित कई प्रकार की जानकारीयाँ शेयर की है।

जिसे पढ़ने के बाद आप भी अपने ब्लॉग के लिए एक SEO friendly URL बना पायेंगे और अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करवा पायेंगे, जहा से आपको गूगल के ऑर्गेनिक ट्राफिक आने के चांस बढ़ जाते है।

यदि आपको इस पोस्ट से कुछ सीख्नने को मिला है, इसे अपने शोशल मिडिया पर शेयर करे, और इसी प्रकार की अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमें निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

ऐसी ही ब्लॉगिंग से सम्बंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए यह पक्का करे कि क्या आपने हमारे ब्लॉग www.mysearchindia.com को बुकमार्क किया है, यदि नही तो इसे सब्सक्राइब जरूर करे. क्योकि यहाँ पर ब्लॉगिंग से जुडी सभी प्रकार की जानकारी शेयर की जाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!