Blog par traffic kaise laaye। 2022 में जाने 10 बेहतरीन तरीके।

ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाये, यह सवाल बहुत लोगो के मन में आता है, की आखिर अपने Blog par traffic kaise laaye, यह बहुत कथिक होता है, लोग ब्लॉग तो बना लेते है, लेकिन ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाये, यह बहुत लोगो का सवाल रहता है।

आज हम इसी के बारे में आप सभी को जानकारी देंगे, आज के इस आर्टिकल की मदद से हम ब्लॉग पर ट्राफिक लाने के 10 से भी ज्यादा तरीके के बारे में आप लोगो को जानकारी देने वाला हूँ, यदि आपने इस तरीके को अच्छे से अपने ब्लॉग पर इम्प्लीमेंट कर लिया तो कुछ ही दिनों के अंतराल में आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आने लगेगा।

सबसे पहले जान लेते है, ब्लॉग पर ट्राफिक दो तरह के होते है, एक ऑर्गेनिक ट्राफिक, और दूसरा रेफरल ट्राफिक, गूगल के हिसाब से यदि आपके ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्राफिक आ रहा है, तो आप इसकी मदद से अच्छा पैसा कमा सकते है. और वही पर यदि आपके ब्लॉग पर रेफरल ट्राफिक है, तो यह आपके ब्लॉग के लिए उतना अच्छा नही है।

क्योकि गूगल को हमेशा ऑर्गेनिक ट्राफिक पसंद होता है, जिससे उसके उजर और एडवरटाइज़र दोनों को फायदा हो, और आज हम अपने इस ब्लॉग पोस्ट की मदद से ब्लॉग पर ऑर्गेनिक ट्राफिक कैसे लाये, इससे बारे में चर्चा करेंगे, ब्लॉग पर ट्राफिक लाने के लिए निचे हम कुछ महत्वपूर्ण बिंदु की मदद से आपको जानकारी देंगे।

जिसको अपनाने के बाद आपके ब्लॉग पर धीरे-धीरे ट्राफिक आने लगेगा, बहुत से लोगो का आज के इस समय में यही सवाल ज्यादा रहता है, की शुरू के समय में ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाये, यदि आप शुरू में ही ब्लॉग पर ट्राफिक लाने के तरीके के बारे में जान लेंगे, तो आप अपने ब्लॉगिंग की जर्नी में कभी भी असफल नही होंगे।

blog-par-traffic-kaise-laaye

1- ब्लॉग का SEO करे-

ब्लॉग पर ट्राफिक लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग की पोस्ट का SEO करना होगा, जब आप अपने ब्लॉग का seo करेंगे, तो कुछ महीनो के बाद आपके ब्लॉग पर धीरे-धीरे ट्राफिक आने लगेगा, ब्लॉग का seo करने के लिए आपको सबसे पहले seo के बारे में जानना आवश्यक है, शुरू के समय में ब्लॉग पर ट्राफिक लाने के लिए आपको बेसिक seo की जरुरत पड़ेगी।

बहुत से लोग ज्यादा लालच के चक्कर में कोर्स को buy कर लेते है, और सोचते है, की कुछ ही दिनों के बाद हम भी लाखो की कमाई करने लगेंगे, लेकिन ऐसा नही होता है, जब तक आप अपने ब्लॉग का seo नही करेंगे, तब तक आपके ब्लॉग पर ट्राफिक नही आएगा।

ब्लॉग का seo करने के लिए आपको बेसिक seo की जानकारी होंनी चाहिए, इसके लिए आप सबसे पहले अपने title में main keyword को इंटर करे, और शुरू के 100 word में अपने main keyword का इस्तेमाल करे, और H2 heading में अपने main keyword का इस्तेमाल करे, इसके बाद ब्लॉग पोस्ट के बीच में बी लास्ट में अपने keyword का इस्तेमाल करे।

ब्लॉग पोस्ट में keyword को एड केरते समय आपको एक बात का ध्यान रखना जरुरी है, कि आपको ब्लॉग की पोस्ट में keyword की स्टफिंग नही करनी है, नही तो आपका ब्लॉग पोस्ट rank करने की जगह derank कर जाएगा, इसलिए अपने ब्लॉग की पोस्ट में स्मार्टली keyword का इस्तेमाल करे, अपने main keyword के साथ में LSI keyword का भी इस्तेमाल करे।

और पढ़े- SEO kya hai 2022, गूगल में रैंक करना है, तो ऐसे करे- SEO

 

2- लो कम्पटीशन कीवर्ड का इस्तेमाल करके- Blog par traffic kaise laaye

यदि आप एक बिगिनर है, तो यह ध्यान रखे की आपको शुरू के समय में ज्यादा डिफिकल्टी वाले कीवर्ड पर काम नही करना है, क्योकि शुरू के समय में आपकी वेबसाइट या ब्लॉग नया होता है, और उसकी अथोरिटी नही बनी होती है, ऐसे में आप गूगल के टॉप पोजीशन में rank नही कर पायेंगे, इसलिए आपको हमेशा कम डिफिकल्टी वाले keyword पर काम करना चाहिए।

जब आपकी गूगल में थोड़ी बहुत अथोरिटी बिल्ड हो जायेगी तो आप माध्यम डिफिकल्टी वाले keyword पर काम कर सकते है, यह सब मै अपने अनुभव के माध्यम से आप लोगो के साथ शेयर कर रहा हूँ, क्योकि मै नही चाहता की, जो लोग ब्लॉगिंग की फिल्ड में आ रहे है, वह लोग इस फिल्ड को छोड़कर का चले जाए।

इसलिए मै आपको अलने द्वारा इस्तेमाल किये गए, tips और tricks के बारे में जानकारी देने वाला हूँ, भारत के अन्दर हर किसी को जल्द से जल्द पैसे कमाना रहता है, और कही ना कही से वह ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करके इस फिल्ड में कूद जाते है, कुछ महीने काम करने के बाद वह ब्लॉगिंग की फिल्ड को छोड़ देते है।

लेकिन आपको ऐसा नही करना है, कम से कम आपको इस फिल्ड में 6 महीने से लेकर 1 साल का टाइम देना पड़ेगा, और मेहनत से काम करना पड़ेगा, और यदि आप मेरे द्वारा बताये गए तरीके का इस्तेमाल करते है, आपको अपने ब्लॉगिंग की जर्नी में लगभग 6 महीने के अन्दर रिजल्ट दिखाई देने लगेगा, ब्लॉगिंग एक ऐसा फिल्ड है, जिसकी मदद से लोग लाखो की कमाई घर बैठे कर रहे है।

ऐसे में आप भी घर बैठे ऑनलाइन काम करके लाखो की कमाई करना चाहते है, तो आपको अपने ब्लॉग पर काफी मेहनत भी करनी पड़ेगी, इसलिए आप कभी भी ब्लॉगिंग को हलके में मत ले, आपने इंटरनेट की मदद से सुना होगा की लोग अपने लाखो की जॉब को छोड़कर ब्लॉगिंग कर रहे है, और लाखो करोडो की कमाई कर रहे है।

बहुत से लोगो का सवाल रहता है, की क्या ब्लॉगिंग में आज भी कैरियर बनाया जा सकता है, तो मै उन लोगो को बताना चाहूँगा, कि आप भी ब्लॉगिंग की जर्नी में काफी स्कोप है, बल्कि आज भी बहुर से लोग ब्लॉगिंग के बारे में नही जानते होंगे, यदि आप एक ब्लॉग सेटअप कर लेते है,m तो आपक उसस कमाई करने के लिए, ट्राफिक की जरुरत पड़ेगी।

क्योकि जिससे ब्लॉग पर ज्यादा यूजर जायेंगे, वह ब्लॉग उतना ही अधिक कमाई करेगा, इसलिए ब्लॉग को तैयार करने के बाद आपको ब्लॉग पर ट्राफिक कैसे लाये इसके बारे में भी सोचना पड़ेगा, क्योकि जब तक आपके ब्लॉग पर ट्राफिक नही आएगा, तब तक आप अपने ब्लॉग से पैसे नही कमा पायेंगे, इसलिए आपके ब्लॉग पर ट्राफिक का होना जरुरी है।

3- daily post करके- Blog par traffic kaise laaye

यदि आप अपने ब्लॉग पर daily post publish करते है, तो आपके ब्लॉग जल्दी ग्रो करेगा, क्योकि गूगल का क्रोलर जल्दी-जल्दी आपके ब्लॉग पर विजित करेगा, जिससे आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल जल्दी से गूगल में इंडेक्स होने लगेंगे, और आपका ब्लॉग धीरे-धीरे grow करने लगेगा, एक शोध के अनुसार यदि आप अपने ब्लॉग पर दिन के एक पोस्ट पब्लिश करते है।

तो कुछ ही महीनो के अन्दर आपके keyword गूगल के सर्च रिजल्ट में दिखाई लेने लगेंगे, इसके उपरान्त यदि आप हफ्ते में एक पोस्ट करते है, तो आपका ब्लॉग ग्रो करने में थोडा समय लग सकता है।

4- सोशल मिडिया marketing करके- Blog par traffic kaise laaye

जब भी आपने ब्लॉग पर किसी पोस्ट को पब्लिश करे तो यह पक्का करे, की आपका पोस्ट सोशल मिडिया पर पब्लिश हो, आप अपने ब्लॉग पोस्ट को शोसल मिडिया के जरिये प्रमोट कर सकते है, इससे आपके ब्लॉग पर थोड़े-थोड़े विजिटर आना स्टार्ट हो जायेंगे, जिससे आपका वह ब्लॉग पोस्ट गूगल में इंडेक्स हो जायेगा, आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आने लगेगा।

ब्लॉग पोस्ट को आप facebook पर प्रमोटे कर सकते है, इसके लिए आपके अपने ब्लॉग के नाम एक facebook page बनाना होगा, और daily उसपर एक्टिव होकर पोस्ट पब्लिश करना है, और आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित छोटी विडियो बनाकर यूट्यूब पर शेयर कर सकते है, और डिस्क्रीपशन में अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक दे सकते है।

इससे आपके ब्लॉग पर शुरू के समय में रेफरल ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा, जिसके बाद धीरे-धीरे ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी आने लगता है, और अपने ब्लॉग पोस्ट को शोसल bookmarking site पर शेयर करे, इससे आपके ब्लॉग की अथोरिटी बढ़ेगी।

5- बैकलिंक बनाकर- blog par traffic kaise laaye

आज के समय में कॉम्पटीशन काफी हद तक बढ़ गया है, इससे लिए आपको ब्लॉग पोस्ट के साथ-साथ क्वालिटी बैकलिंक बनाने पर भी ध्यान देना पड़ेगा, बैकलिंक कई प्रकार की होती है, लेकिन आपको अपने ब्लॉग को गूगल के प्रथम पेज पर रैंक करवाने के लिए क्वालिटी बैकलिंक बनाने पर ध्यान देना पड़ेगा।

इसके लिए आप अपने नीच से सम्बंधित ब्लॉग को फाइंड करे, और उसपर ब्लॉग पोस्ट से अप्प्रोच करे, यदि आपके ब्लॉग को यहाँ से कोई बैकलिंक मिलता है, तो ऐसे बैकलिंक को गूगल ज्यादा पसंद करता है, और आपके ब्लॉग को रैंक करता है इसलिए आपको ज्यादा बैकलिंक पर ध्यान नही देना है, बल्कि क्वालिटी बैकलिंक बनाने पर ध्यान देना है।

आप उन domain को पर बैकलिंक बनांये जिसकी गूगल में अथोरिटी ज्यादा है, इससे आपका ब्लॉग जल्दी ग्रो करेगा, और कुछ महीनो के अंतराल में आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेगा, तथा जिस ब्लॉग ब्लॉग का spam score 10% से ज्यादा हो आपको उस ब्लॉग पर backlink नही बनाना चाहिए।

आपको गूगल में अपने ब्लॉग को rank कराने के लिए Do-Follow के साथ-साथ No-Follow backlink बनाने पर भी ध्यान देना है, इससे गूगल को आपके ब्लॉग पर शक नही होता है, यदि आप केवल Do-follow backlink ही बनायेंगे, तो गूगल आपको पेनेलाईज कर सकता है।

गूगल में रैंक करने के लिए backlink बनाना बहुत आवश्यक है, और गूगल सबसे ज्यादा गेस्ट पोस्ट वाली लिंक को पसंद करता है, इससके आपको हमेशा इसी तरीके को अपनाकर बैकलिंक बनाना है।

6- schema markup से blog par traffic kaise laaye-

यह गूगल के द्वारा lounch किया गया एक ऐसा फीचर है, जिसके द्वारा आप यूजर को अपने तरफ आकर्षित कर सकते है, इसके लिए आपको सबसे पहले इसके बारे में समझना पड़ेगा।

अगर आप schema markup का उपयोग अपने ब्लॉग में करते है, तब आपका ब्लॉग Google Search Result में कुछ advance features snippet के साथ show होता है जो visiter को अट्रैक्ट करने में पूर्ण भूमिका निभाता है जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ जाती है, और साथ ही ज्यादा क्लिक होने पर आपके ब्लाक का CTR increase बढता है जो आपके ब्लॉग को गूगल में rank कराने में मदद करती है।

वैसे तो गूगल के 200 से ज्यादा schema markup type होते है लेकिन नीचे मैं आपको कुछ खास schema markup की list दे रहा हु जिसका यूज़ अपने ब्लॉग में जरुर करे।

गूगल के महत्वपूर्ण schema markup इस प्रकार है- 

  • Article Schema Markup
  • Video Schema Markup
  • Event Schema Markup
  • Recipe Schema Markup
  • FAQ Schema Markup
  • How to Schema Markup
  • Rating Schema Markup

 

7- कीवर्ड रिसर्च करके- blog par traffic kaise laaye

यह सच है, की आज के समय में गूगल में rank करने के लिए आपको कीवर्ड रिसर्च आणि चाहिए, आपको यह पता होना चाहिए, की आपको जिस टॉपिक के ऊपर अपने ब्लॉग पोस्ट को लिख रहे है, क्या उस टॉपिक को गूगल में कोई रिसर्च करता भी है, या नही, क्योकि जब कोई आपके टॉपिक को गूगल में सर्च ही नही करेगा, तो आपके ब्लॉग पर ट्राफिक कहा से आएगा।

इसलिए आप जब भी किसी ब्लॉग पोस्ट को लिखे तो सबसे पहले यह पक्का करे, आप जब भी किसी पोस्ट को लिखे तो उसका volume डूडल में चेक करे, की कितने लोग उस टॉपिक को गूगल में सर्च कर रहे है, मेरे हिसाब से यदि एक बिगिनर है, तो कम से सैम volume वाले कीवर्ड पर अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखे।

क्योकि ऐसे कीवर्ड पर काफी कम लोग ब्लॉग पोस्ट लिखे होते है, और आप भी ऐसे टॉपिक पर पोस्ट लिखेंगे तो कुछ महीनो के अन्दर आपका ब्लॉग गूगल में रैंक करने लगेगा, और आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आने लगेगा।

8- Longtail keyword से- blog par traffic kaise laaye

जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखे तो लॉन्गटेल कीवर्ड का इस्तेमाल करे, क्योकि ऐसे कीवर्ड गूगल में जल्दी से रैंक करते है, क्योकि ऐसे कीवर्ड पर काफी कम कम्पटीशन होता है, जिससे आपके ब्लॉग को गूगल में रैंक करने में आसानी होगी, इसलिए आपका जब भी किसी टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिखने का मन करे, तो आप लॉन्गटेल कीवर्ड का ही इस्तेमाल करे।

और इसी के साथ में LSI कीवर्ड का इस्तेमाल करे, आपके देखा होगा की जब आप किसी भी क्युरी को गूगल में सर्च करते है, तो आपके सर्च रिजल्ट के सबसे निचे लास्ट में कुछ क्युरी शो करती है, आपको इन्हें भी अपने ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल करना है, क्योकि ऐसे कीवर्ड को इस्तेमाल करने आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी से रैंक कर सकता है।

9- High Quality Content लिखकर- blog par traffic kaise laaye

कुछ साल पहले गूगल के अन्दर इंग्लिश कंटेंट ज्यादा थे, लेकिन आज के समय में हिंदी कंटेंट की भी कोई कमी नही है, क्योकि बहुत से ऐसे ब्लॉगर आ चुके है, जो हिंदी में कंटेंट को लिखते है, इसलिए आपको पोस्ट क्वांटिटी पर ध्यान नही देना है, आपको क्वालिटी कंटेंट लिखने पर ध्यान देना है।

जब आप गूगल के अन्दर क्वालिटी कंटेंट लिखेंगे, तो गूगल ऐसे कंटेंट को जल्दी अपने सर्च रिजल्ट में रैंक करेगे, जिअसे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने लगेंग, आज के समय में गूगल काफी strict हो चूका है, गूगल ऐसे कंटेंट को तुरंत पकड़ लेता है, तो कही से कॉपी या रिराईट किये होते है, इसलिए आपको ऐसा कुछ भी करना है।

आपको केवल गूगल पर यूनिक और क्वालिटी कंटेंट लिखने पर ध्यान देना होगा, गूगल पर जब आप अपने टॉपिक को सर्च करके वहा से एक आईडिया ले सकते है, लेकिन आपको वहा से किसी भी प्रकार के कंटेंट को कॉपी नही करना है, यदि आप ऐसा बार-बार करते पाए जायेंगे, तो गूगल आपके ब्लॉग को कभी भी रैंक नही करेगा।

10- सिंगल निच पर ब्लॉग बनाकर- blog par traffic kaise laaye

गूगल को ऐसे ब्लॉग काफी पसंद आटे है, जो सिंगल निच पर अपना ब्लॉग बनाते है, क्योकि ऐसे ब्लॉग पर यूजर काफी देरी तक रुकता है, और इससे यूजर एक्सपीरियंस बढ़ता है, और आपके ब्लॉग का बाउंस रेट कम होता है, इसलिए आपको हमेशा अपने  निच के हिसाब से ब्लॉग बनाना है, ऐसे ब्लॉग गूगल की नजरो में एक अथोरिटी ब्लॉग होते है।

सिंगल निच ब्लॉग बनाने के कई सारे फायदे है, एक आपका ब्लॉग गूगल में जल्दी रैंक करेगा, और इसके ऊपर आपको ज्यादा पोस्ट भी नही लिखने होते है, मै अपनी बताऊ तो मैंने एक मल्टी निच ब्लॉग बनाया था, जिसे गूगल में rank करने में कम से कम 1 साल का समय लग गया था।

और वही मैंने एक सिंगल निच ब्लॉग बनाकर उसपर अच्छे तरीके से कीवर्ड रिसर्च करके काम करना शुरू किया, और वह ब्लॉग 3 महीने के अन्दर ही गूगल में rank करने लगा, इस ब्लॉग की 80% पोस्ट सेकेण्ड पेज पर rank करती है, इसलिए आपको अपने ब्लॉग पर जल्दी से ट्राफिक लाना है, तो आपको सिंगल निच पर ब्लॉग बनाना चाहिए।

इनके बारे में जाने- 

 

आज क्या सिखा- 

आज की इस लेख की मदद से हम blog par traffic kaise laaye इसके बारे में आप लोगो को जानकारी दी है, यदि आप भी एक बिगिनर है, और अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग पर ट्राफिक लाना होगा, जो की एक बिगिनर के लिए काफी मुश्किल काम होता है।

यदि आप भी एक बिगिनर है, तो आप हमारी blog par traffic kaise laaye पोस्ट पढ़कर अपने ब्लॉग पर शुरू के समय में ट्रैफिक ला सकते है, और आपको यद् पोस्ट पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साथ शेयर करे, और किसी भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.mysearchindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर ब्लॉगिंग से जुडी सभी प्रकार की जानकारियाँ शेयर  की जाती है।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!