Blogging kaise shuru kare। 2022 में ब्लॉगिंग कैसे करें।

आज के इस दौर में भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा साधन ब्लॉगिंग माना जा रहा है, और आज हम Blogging kaise shuru kare इसके बारे में जानेंगे, बहुत से लोगो के मन में यह सवाल रहता है, की अपना ब्लॉग कैसे शुरू करे।

तो इसलिए आज मै इस ब्लॉग पोस्ट की मदद से 2022 में Blogging kaise shuru kare इसके बारे में जानेंगे मै पिछले 3 सालो से blogging कर रहा हूँ, मेरे 3 successfull ब्लॉग है, जिनपर गूगल का ऑर्गेनिक ट्राफिक आता है, और मुझे अच्छी तरीके से पता है, कि ब्लॉगिंग कैसे करते है।

आज के समय में टेक्नोलॉजी का जवाना है, जिसका इस्तेमाल करके अपना खुद ब्लॉग शुरू करके लाखो रुपये कमा रहे हैबहुत से लोग अपने विडियो और ब्लॉग पोस्ट में प्रमोशन के चक्कर में बहुत सी गलत इन्फोर्मेशन लोगो को बताते है, जिसके कारण उनके भी ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आता है।

और हम सभी को पता है, ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ट्रैफिक का होना बहुत आवश्यक हैमैंने बहुत से ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद इस आर्टिकल को लिखने की कोशिश की है, जिसके बारे में जानकारी प्राप्त करके आप सभी को blog kya hota hai? और Blogging kaise shuru kare इसका जवाब मिल जाएगा।

इसी के साथ में लोग हर महीने blogging करके लाखो रूपये कैसे कमा रहे है, इसके बारे में भी जानकरी मिलेगी यदि आप भी सोच रहे है, कि 2022 में अपना खुद का Blog kaise shuru kare तो बहुत सही जगह पर आये है, यहाँ पर हम आप सभी को step by step Blogging kaise shuru kare इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

इसलिए आप सभी से निवेदन है, कि इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरुर पढ़े, तभी आपको blogging कैसे करते है, इसके बारे में समझ आएगा।

ब्लॉग क्या है? Blogging kaise shuru kare?

दोस्तों यदि आप पहली बार ब्लॉगिंग के बारे में सुन रहे है, तो Blogging kaise shuru kare इससे पहले ब्लॉग होता है, इसके बारे जान लेना आवश्यक है, आईये जानते है, आखिरकार ब्लॉग क्या है,हमने आप सभी ऊपर ही बताया था, की आने वाले कुछ सालो में जो इंटरनेट का क्रेज था।

वह आ चुका है, यानी कहा जाए तो जो यूजर 2025 तक इंटरनेट पर आने वाले थे, वह कोरोना महामारी के कारण आ चुके है. इसलिए इंटरनेट का महत्व आज के बहुत ज्यादा हैऔर इसी इंटरनेट की मदद से किसी भी इन्फोर्मेशन को टेक्स्ट फॉर्म में दुसरो के साथ शेयर करने के लिए एक ब्लॉग की जरुरत पड़ती है।

बहुत से ऐसे नए यूजर है, जिन्हें ब्लॉग शब्द नही पता है, तो साफ़-साफ़ शब्दों में कहा जाए तो ब्लॉग एक तरह का वेबसाइट होता है, जिसकी मदद से किसी भी यूजर को इन्फोर्मेशन दी जाती है, इन सभी प्रक्रिया को blogging कहते है, और जिसके द्वारा blogging की जाती है।

उसे ब्लॉगर कहते हैब्लॉग पर पोस्ट को लिखकर पब्लिश किया जाता है, और एक अच्छा ब्लॉगर अपने यूजर को ध्यान में रखकर ब्लॉग पोस्ट लिखता है, जिससे लोगो की मदद हो सके, हमें किसी भी प्रकार की जानकारी की आवश्यकता पड़ती है।

तो हम सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की मदद से Google.com पर विजिट करते है और वहा पर अपने सवालों को टाइप करके इंटर करते है, जिसके बाद गूगल के सर्च रिजल्ट में कई सारी वेबसाइट दिखाई देती है, इन्ही वेबसाइटो को ब्लॉग कहा जाता है, इन ब्लॉग पर किये जाने वाले कार्यो को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

इन सभी कार्यो को जो पूरा करता है, उसे ब्लॉगर कहते है, आप भी इस आर्टिकल को पढने के बाद अपना खुद का ब्लॉग बना सकते है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है।

भारत दिन-प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है, ऐसे में ब्लॉगिंग करके ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है, आईये जानते है, एक अच्छा ब्लॉग कैसे शुरू करे, तथा एक ब्लॉग को शुरू करने के लिए क्या आवश्यक है।

ब्लॉगिंग क्यों शुरू करे।

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको अपने आप एक सवाल करना है, की आप blogging क्यों शुरू करना चाहते है, यदि आपको लिखना पसंद या ब्लॉगिंग करना आपका पैशन है, तो ठीक है, और इसके अलावा यदि आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए इस फिल्ड में कद्द रख रहे है।

तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना आवश्यक है, क्योकि ब्लॉगिंग एक long term प्रोसेस है, ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए, और मेरे हिसाब से ऑनलाइन पैसे कमाने का यह एक सबसे अच्छा तरीका है, आपने बहुत से लोगो को कहते हुए सुना होगा की blogging से लाखो कैसे कमाए।

यह बात कुछ हद तक सही है, लेकिन ब्लॉगिंग से जल्दी पैसे कमाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे, इसके लिए आपको paid ad चलने पड़ेंगे, जिसको अफोर्ड करना एक नए ब्लॉगर के बस की बात नही है, इसलिए आप कही पर जॉब कर रहे है, या पढाई कर रहे है।

तो आप पार्ट टाइम काम करके इस फिल्ड में अपना कैरियर अजमा सकते है, बहुत से लोगो को यह नही पता होता है, ब्लॉगिंग पर काम कैसे करना है, और वह दूसरो की अर्निंग को देखकर ब्लॉगिंग में कूद पड़ते है, लेकिन उन्हें यह नही पता होता है, जो व्यक्ति अपनी अर्निंग को शो कर रहा है, उसके पीछे उसकी कई सालो की मेहनत होती है।

लेकिन आप भी उनकी तरह ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको एक रोड मैप की आवश्यकता पड़ेगी, जिसे फॉलो करके आपको blogging में सफलता प्राप्त कर सकते है, यदि आप लोगो की तरह अपना खुद का बॉस बनकर लाइफ जीना चाहते है।

तो blogging करके पैसे कामना आपके लिए बेस्ट साधन हो सकता है सोसतो यदि आप भी अपना खुद का बिज़नेस करके बॉस फ्री लाइफ जीना चाहते है, तो आपको ब्लॉगिंग करनी चाहिए, क्योकि भारत के अन्दर जनसँख्या के हिसाब से इसपर कोई भी ध्यान नही दे रहा है, और जो लोग इस फिल्ड में काम कर रहे है, वह कुछ ही सालो में महीने का लाखो रुपये कमा रहे है।

Blogging-kaise-shuru-kare

Blogging kaise shuru kare (how to start blogging step by step)

blogging शुरू करने के लिए बहुत सी बातो का ध्यान रखना आवश्यक है, और एक successfull blogger बनाने के लिए आपको कुछ step by step काम करना पड़ेगा, जिसकी मदद से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आये और आपकी ऑनलाइन कमाई होनी शुरू हो जाए।

blogging शुरू करने के दो तरीके है, यानी आपके पास अपना खुद का ब्लॉग शुरू करने के लिए दो आप्शन है, पहले तरीके में आप अपना खुद का ब्लॉग Blogger.com पर फ्री में बना सकते है, और अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी को शुरू कर सकते है, फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए कई सारे ऐसे प्लेटफोर्म है, जैसे- medium.com, blogger.com इत्यादि, जिसपर आप रजिस्टर करके अपने ब्लॉगिंग की जर्नी को आगे बढ़ा सकते है।

लेकिन इसके अन्दर कुछ खामिया है, इसमें खामिया इसलिए है, की यह फ्री का होता है, और इसके ऊपर किसी और अधिकार होता है, आप इन प्लेटफोर्म पर ब्लॉग बनायेंगे, तो आप बहुत ही संभलकर रहना पड़ेगा, क्योकि कब आप इनकी policy के विरुद्ध चले जाओगे, यह आपको भी नही पता है, और आप वहा से ब्लोंक कर दिए जाओगे।

हलाकि blogger.com गूगल का प्रोडक्ट है, और इसपर भी बनाये गए ब्लॉग गूगल के first पोजीशन पर rank करते है, और इसकी सेक्युरिटी काफी मजबूत होती है, इसका वजह है गूगल, क्योकि गूगल को हैक करना हर किसी के बस की बात नही है, लेकिन इसके अन्दर चीजो को कस्टमाइज करना काफी कठिन होता है।

दुसरे तरिका काफी पोलुलर तरीका है, पूरी दुनिया की 70% से भी ज्यादा वेबसाइट wordpress.org पर बने होते है, यह एक  CMS पर तैयार किया गया है, सोफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल करके आप अपना ब्लॉग सेटअप कर सकते है, इसके ऊपर बनायीं वेबसाइटो का कंट्रोल सीधे आपके हाथ में होता है।

इसमें आप जब चाहे इसको अपने तरीके से ऑपरेट कर सकते है, तथा इसके ऊपर लिखे गए आर्टिकल जल्दी से गूगल में रेंक करते है, यदि आपके पास थोडा बहुत पैसा है, इन्वेस्ट करने के लिए तो मै आपको यही suggest करूँगा, कि आप अपना ब्लॉग wordpress पर ही बनाये।

क्योकि इसके ऊपर ब्लॉग की पोस्ट को कस्टमाइज करना काफी आसान होता है, और वर्डप्रेस के ऊपर आसानी से SEO frendly आर्टिकल लिख सकते है, जो गूगल में आसानी से बिना बैकलिंक के रैंक करेगा, और इसकी मजे की बात यह है, की इसकी ओनेरशिप (ownership) आपके हाथ में रहेगी।

और वही फ्री वाले प्लेटफोर्म जैसे- google.com को ऑनरशिप आपके हाथो में नही रहेगी, इसकी ऑनरशिप सीधे गूगल के हाथो में रहती है, यदि आप गूगल के प्लेटफोर्म पर कुछ गलत एक्टिविटी करते पाए जाते है।

तो आपकी वेबसाइट गूगल के द्वारा परमानेंट डिसेबल कर दी जायेगी, जो की सही नही है, क्योकि एक blogger अपने वेबसाइट को ग्रो करने के लिए बहुत सारी एक्टिविटी करता रहता है, जिससे उसकी वेबसाइट रैंकिंग में आये ऐसे में गूगल वेबसाइट को पेनेलाइज कर देगा, तो यह ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छा नही होगा।

ऑनलाइन ब्लॉग शुरू करने लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड (start-blogging-complete-guide-hindi)

यदि आप भी blogging को शुरू करके सफलता पाना चाहते है, तो आपको निचे बताये गए टॉपिक को step by step फॉलो करना होगा, और एक successfull ब्लॉगर बनने के लिए आपको कुछ बातो का ध्यान रखना आवश्यक है, आईये अपना ब्लॉग कैसे शुरू करे  (Blogging kaise shuru kare) इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानते है।

निच (Niche) का चुनाव करना-

निच (Niche) का मतलब टॉपिक भी होता है, सबसे पहले तो एक ब्लॉगर बनने के लिए ब्लॉगिंग करना आवश्यक है, लेकिन उससे पहले भी कई स्टेप होते है, उनमे से ही एक निच सेलेक्शन का प्रोसेस होता है, यह आपको ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले डिसाइड करना होगा की आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग स्टार्ट कर रहे है।

यदि आप blogging में long term तक success पाना चाहते है, तो आपको अपने इन्ट्रेस्ट के हिसाब से निच का चुनाव करना पड़ेगा, और ब्लॉग को कम समय में ग्रो करने के लिए निच का सेलेक्शन करना काफी जरुरी है, और 2022 में blogging से पैसे कमाने के लिए आपको एक माइक्रो निच पर काम करना चाहिए।

क्योकि माइक्रो निच ब्लॉग बहुत जल्दी गूगल में rank होते है, क्योकि यह एक सिंगल टॉपिक पर बना हुआ ब्लॉग होता है, और गूगल भी ऐसे ब्लॉग को ज्यादा पसंद करता है, जो माइक्रो निच पर बने हुए होते है, ऐसे ब्लॉग थोड़े ही समय के बाद काफी अथोरिटी हासिल कर लेते है।

निचे हम कुछ ऐसे केटेगरी (niche) के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जिसके ऊपर आप माइक्रो ब्लॉग बनाकर गूगल के फर्स्ट पोजीशन पर rank कर सकते है।

  • Marketing
  • Personal Finance
  • Make Money Online 
  • Beauty
  • Sports
  • Food
  • Health And Fitness
  • Technology
  • Business
  • Career

ऊपर बनाये निच को देखकर आपको समझ में आ गया होगा की अपने निच को कैसे सेलेक्ट करना है, और आप इनमे से अपने इन्ट्रेस्ट के मुताबित टॉपिक को सेलेक्ट कर, ताकि जब भी अपने निच से सम्बंधित आर्टिकल लिखे तो आपको टॉपिक सर्च करने में आसानी हो।

भाषा का चुनाव करना- 

ऑनलाइन ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए आपको अपनी भाषा पर भी ध्यान रखना होता है, यदि आप इंग्लिश भाषा में अपने ब्लॉग को बनाते है, तो आपको कई कंट्री से ट्रैफिक आयेंगे, और वही पर यदि आप हिंदी भाषा में ब्लॉग बनाकर आर्टिकल पब्लिश करेंगे, तो आपको केवल india से ही ट्रैफिक आएगा।

ऐसा बिल्कुल नही है, भारत के ट्रैफिक पर आपकी कमाई नही होगी, बल्कि भारत में ब्लॉग के द्वारा पैसे कमाने के काफी तरीके मौजूद है, जिसको इस्तेमाल करके लोग हिंदी ब्लॉग बनाकर ऑनलाइन पैसे कमा रहे है।

एक रिपोर्ट के मुताबित भारत में अभी केवल 25% इंटरनेट यूजर है, और यह दिन-प्रदीन बढ़ रहे है, ऐसे में हिंदी में blogging करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योकि भारत की जनसंख्या करोडो में है, इस हिसाब से भारत में अभी कॉम्पटीशन काफी कम है।

ब्लॉगिंग के लिए सही प्लेटफोर्म का चुनाव करना-

ब्लॉगिंग करने के लिए मार्किट के अन्दर कई सारे प्लेटफोर्म है, जिनमे से कुछ paid है, तो कुछ फ्री के है, लेकिन सबसे पोपुलर प्लेटफार्म केवल दो ही है, जिनमें से एक blogger.com है, और दूसरा wordpress.org है, बहुर से लोग कई सालो से इन्ही दोनों प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके blogging करते आ रहे है।

ऐसे में आप भी इनका इस्तेमाल कर सकते है, यदि आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट का अपना ब्लॉग बना चाहते है, तो आप blogger की तरफ जा सकते है, लेकिन इसे इस्तेमाल करने की कुछ लिमिटेशन है।

यदि आप blogging को लेकर सीरियस है, और अपना ब्लॉग बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है, तो आपके wordpress.org एक अच्छा आप्शन है, इसके अन्दर आप अपने पसंद की वेबसाइट को तैयार कर सकते है, अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते है।

जिससे आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक विजिटर आये, और आपकी कमाई ज्यादा से ज्यादा हो सके, एक ब्लॉग पोस्ट को लिखने के लिए काफी मेहनत व रिसर्च करनी पड़ती है।

जिससे वह गूगल में रैंक हो सके, लेकिन सही नेविगेशन व कस्टमाइज के कारण ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक नही कर पाता है, ऐसे में आपको एक ऐसे प्लेटफोर्म की जरुरत पड़ेगी, जिसकी मदद से आप एक एसइओ फ्रेंडली आर्टिकल लिख सके।

Domain name का चुनाव करना-

किसी भी ब्लॉग को लाइव लाने के लिए एक डोमेन (domain name) की जरुरत पड़ेगी, यदि आपको domain नाम नही पता है, तो आईये इसके बारे में जानते है, एक domain name की कीमत 400 से लेकर 800 रूपये तक होती है, एक डोमेन नाम ही होता है, जो आपकी पहचान होता है।

इसे आप अपने नाम या किसी स्पेसिपिक कीवर्ड पर ले सकते है, एक domain name का मतलब एक वेबसाइट या ब्लॉग होता है, जैसे- हमारे ब्लॉग का नाम mysearchindia.com है, इसी तरह से आप भी अपने domain को सेलेक्ट कर सकते है एक अच्छा domain लेने के लिए आप अपने निच के हिसाब से डोमेन को पर्चेस करे।

क्योकि जब आप अपने निच से हिसाब से कीवर्ड को टारगेट करेंगे, तो आपको रैंकिंग करना काफी आसान हो जाएगा, जो की long term तक रहने वाला है, मार्किट के अन्दर बहुर सी ऐसी कंपनिया है, जो domain name available करवाती है, आप उन वेबसाइट पर विजिट करके डोमेन खरीद सकते है।

नोट- एक डोमेन नाम ही है, जो आपकी पहचान होता है, तथा वेबसाइट की रैंकिंग में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, ऐसे आप सोच समझकर डोमेन को ख़रीदे, किसी भी डोमेन को खरीदने में जल्दबाजी बिल्कुल ना करे, पहले रिसर्च करे उसके बाद ही किसी डोमेन को ख़रीदे।

domain name एक ऐसा नाम होता है, जिससे आपकी पहचान बढाती है, और बहुत से ऐसे लोग है, जो किसी डोमेन पर काम करके छोड़ देते है, और वह एक्सपायर हो जाता है।

आपको ऐसे डोमेन को बिल्कुल नही लेना है, आपको जब भी कोई निच से रिलेटेड डोमेन पसंद आता है, तो आप उसकी हिस्ट्री चेक करे, की कही वह गूगल के द्वारा ब्लैकलिस्ट तो नही किया गया है।

अच्छी होस्टिंग का चुनाव करना-

मुझे पता है, की कई लोगो के मन यही चल रहा होगा, की आखिरकार यह होस्टिंग क्या है, तो आपको बता दे की होस्टिंग एक सर्वर होता है, जो ब्लॉग के सारे डाटा को स्टोर करता है, होस्टिंग की मदद किसी भी वेबसाइट को 24 घंटे ऑनलाइन रखा जाता है, जिससे विश्व के कोने-कोने से लोग आकर आपके ब्लॉग की इन्फोर्मेशन को पढ़ सके।

एक होस्टिंग का काम किसी भी वेबसाइट के डाटा को स्टोर करना होता है, जैसे- वेबसाइट की इमेज, विडियो, टेक्स्ट इत्यादि यह सभी डाटा उस होस्टिंग के सर्वर में स्टोर होता है, इसे ही होस्टिंग कहते है, यहाँ पर आपको एक अच्छी होस्टिंग लेने की जरुरत पड सकती है।

यदि आप एक बिगिनर है, तो भारत में बहुर सी ऐसी कंपनिया है, जो होस्टिंग को सेल कर रही है, उनमे से एक hostinger.in है, यह वेबसाइट काफी कम पैसे में होस्टिंग सेल कर रही है, इसके प्रीमियम वाला प्लान महीने का 10000 से लेकर 25000 तक ट्रैफिक हैंडल कर सकता है।

जो की एक बिगिनर के लिए काफी है, क्योकि शुरुवात के समय में नए ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नही आता है, ऐसे में hostinger.in से आप होस्टिंग ले सकते है, मुझे काफी कमेंट आते है, की सर अच्छी होस्टिंग बताईये, तो मै उन लोगो को hostinger.in का primium plan लेने की सलाह देता हूं।

क्योकि यह एक पुरानी होस्टिंग व ट्रस्टेड होस्टिंग कम्पनी है, और मैंने भी इसे अपने शुरुवात के समय में इस्तेमाल किया था, इसकी एक ख़ास बात यह है, इसके primium plan वाले आप्शन में 100 वेबसाइट तक लिस्ट कर सकते है, जो की एक बिगिनर के लिए काफी यूजफुल है।

सस्ती होस्टिंग buy करने के लिए- क्लिक करें।

होस्टिंग पर वर्डप्रेस इंस्टाल करे- 

दोस्तों जब आप होस्टिंग को खरीद लेते है, तो आप उसमे होस्टिंग इंस्टाल करने की जरुरत पड़ती है, आपको होस्टिंग प्रोवाइडर के द्वारा एक डैशबोर्ड दिया जाता है, डैशबोर्ड पर लॉग इन करने के लिए आपके इमेल आईडी पर एक लिंक भेज दिया जाता है।

होस्टिंग के डैशबोर्ड में लॉग इन होने के बाद अपने domain name को होस्टिंग से connect करना होता है, और इसके बाद wordpress को इंस्टाल करना होगा, इन सभी प्रोसेस को करने के बाद एक check करे की आपका सर्वर लोकेशन क्या है, यदि आप अपनी वेबसाइट को india में रैंक करना चाहते है, तो आप india का सर्वर सेलेक्ट करे, और यदि आप एशियन कंट्री में अपने वेबसाइट को रैंक करना चाहते है, तो USA का सर्वर सेलेक्ट करे।

यह एक बहुत ही आसान तरीका है, यदि आप एक बिगिनर है, तो किसी से help ले सकते है, जो blogging की फिल्ड में पहले से है, वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले हास्टिंग को ख़रीदे, और इसमें डोमेन नाम को जोड़े, तथा वर्डप्रेस को इंस्टाल करे इसके बाद अपने ब्लॉग अच्छे तरीके से कस्टमाइज करे और अपनी blogging की जर्नी को शुरू करे।

मुझे पता है, वर्डप्रेस का नाम सुनकर कई लोग घबरा जाते है, क्योकि यह थोडा टेक्निकल होता है, यकीन मानिए जब मैंने स्टार्ट किया था, तो किसी का सहारा नही लिया था, और मैंने ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर सीखता गया, और अपने ब्लॉग पर इम्प्लीमेंट करता गया, आज के समय में एक successfull ब्लॉगर हूँ।

अच्छी व लाइटवेट Theme का चुनाव करे-

जब भी आप अपने ब्लॉग को सेटअप करेंगे, तब आपको एक theme की जरुरत पड़ेगी, मेरे हिसाब से यदि आप बिगिनर है, तो आपको लाइटवेट theme का इस्तेमाल करना चाहिए, कुछ बिगिनर ब्लॉगर स्टार्टिंग के समय में भी ऐसी theme सेलेक्ट कर लेंगे, जिसके अन्दर बहुर से css और java script होती है।

जिसके ब्लॉग या वेबसाइट को rank करने में काफी कठिनाई होती है, क्योकि ब्लॉग को rank करने के लिए वेबसाइट का fast होना भी जरुरी है, इसलिए मेरे हिसाब से आप लाइटवेट theme का इस्तेमाल करे, जैसे- Astra, Generatepress, यह theme काफी लाइटवेट होती है, और यदि आप एक बिगिनर है, तो इसे आप अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड से डाउनलोड कर सकते है।

जब धीरे-धीरे आपका ब्लॉग कुछ महीनो में ग्रो करने लगेगा, तो आप इसके paid plan की तरफ जा सकते है, हम आपको इस पोस्ट की मदद से एक बिगिनर को कैसे ब्लॉग स्टार्ट करना चाहिए इसके बारे में जानकारी दे रहे है, इसलिए हम आपको वही suggest करेंगे, जिसकी आपको स्टार्टिंग में जरुरत पड़ेगी।

जैसे-जैसे आप काम करना शुरू करेंगे, तो आपके ब्लॉग पर ट्राफिक आना शुरू हो जाएगा, फिर आप कुछ paid plan की तरफ जा सकते है, स्टार्टिंग में आपको केवल एक होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी, जो की 139 रुपये month से शुरू होती है, और इसी के साथ में कई ऐसी कंपनिया है।

जो domain name भी देती है, जैसे- hostinger.in यह आपको होस्टिंग के साथ एक domain नाम फ्री देती है, आप इसे लेकर अपने ब्लॉग की जर्नी को शुरू कर सकते है।

Blog costomize करना-

Theme को इंस्टाल करने के बाद आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने की जरुरत है, कासमाइज का मतलब सेटअप होता है, जैसे- हेडर कहा पर रहेगा, मेनू कहा पर रहेगा, मुझे पता है, आप एक बिगिनर है, आपको यह सब चीजे नही पता होगी, आईये उदहारण से समझते है- जैसे आप किसी mall या showroom में जाते है, तो आपने देखा होगा की वस्तुए कैसे व्यवस्थित रूप से राखी गयी होती है।

और जब कोई भी ग्राहक शोरूम या मोल में जाता है, तो वह राखी गयी चिचे आकर्षित करती है, इसलिए आप भी अपने ब्लॉग को आकर्षक बनाईये, ताकि जब भी कोई यूजर आपके ब्लॉग पर इन्फोर्मेशन को पढ़ने आये तो वह दुबारा रिटर्न ना हो, यूजर को जब आपका ब्लॉग पसंद आएगा, तो वह आपके ब्लॉग पर कुछ समय बिताएगा, जिसे गूगल काफी पसंद करता है।

इसलिए अपने ब्लॉग को अच्छे से कस्टमाइज करके रखिये ताकि यूजर को पसंद आये और वहआपके ब्लॉग से वापस ना जाए, यदि किसी युजरे को आपके ब्लॉग पसंद आता है, तो वह बार-बार आपके ब्लॉग पार आना चाहेगा, जिससे आपकी रैंकिंग गूगल में बढती है।

SEO freindly आर्टिकल लिखना- 

गूगल पर रैंकिंग को बद्झाने के लिए आपको seo freindly आर्टिकल लिखना आवश्यक है, अपने भी कई लोगो के मुंह से कहते सुना होगा की contant is a king तो इसलिए आपको seo freindly आर्टिकल लिखना आवश्यक है।

और इसके लिए आप मेरे ब्लॉग पर लिखे गए ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते है, जहा से आपको एक अंदाजा लग जाएगा, की आर्टिकल कैसे लिखा जाता है, एक अच्छी ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए आपrank math का plugin इंटाल कर सकते है, यह आपको suggest करेगा कि आप कहा पर मिस्टेक कर रहे है।

इसके अलावा आपको बहुत सी चीजो को कस्टमाइज करने की सलाह भी देगा, जैसे- हेडलाइन कितनी होंनी चाहिए, और SEO में क्या-क्या चीजे लगती है, यह आपको उन सभी से बारे में जानकारी देंगा, जिससे आप एक seo freindly article लिख पायेंगे।

दोस्तों यह मै नही कहता की, अच्छा ब्लॉग पोस्ट लिखिए, बल्कि गूगल को अच्छे ब्लॉग पोस्ट व यूनिक ब्लॉग पोस्ट काफी पसंद आते है, इसलिए आप गूगल के हिसाब से काम करिए, दोस्तों किसी भी ब्लॉग की पोस्ट को rank करना इतना आसान नही होता है, इसलिए आप रिसर्च करके ब्लॉग पोस्ट को लिखिए।

अपने ब्लॉग का seo करिए, तब आपका ब्लॉग गूगल के पहले पेज पर rank करे, ततभी आपको गूगल की तरफ से ऑर्गेनिक ट्राफिक आएगा।

FAQ’s by how to start a blog?

  1. ब्लॉगिंग कैसे शुरू किया जाता है?

    Ans- ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले पूरी तरह से जानकारी का अनिवार्य है, आप गूगल पर जाए, और सर्च बॉक्स में my search india टाइप करके सर्च करे, और यहाँ पर क्लिक करके आप blogging के बारे बहुत सी जानकारी सिख सकते है।

  2. वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग क्यों शुरू करनी चाहिए?

    Ans- एक बिज़नेस शुरू करके ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए, क्योकि यहाँ पर आप एक SEO friendly आर्टिकल के साथ-साथ ऐसे कई सारे free plugin मिल जाते है, जो वेबसाइट को रैंक करने में मदद करते है।

  3. वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग शुरू करने के लिया-क्या जरुरी है?

    Ans- वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको एक web hosting और एक domain name की जरुरत पड़ सकती है।

  4. एक successfull blogger बनने के लिए क्या करे?

    Ans- एक successfull ब्लॉगर बनने के लिए आपको प्रतिदिन low compitition keyword पर ब्लॉग पोस्ट लिखनी है।

अंतिम शब्द-

यदि आप एक successfull blogger बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा, और 2022 में Blogging kaise shuru kare इसके बारे में हमने इस पोस्ट में जानकारी दी है, जिसे पढ़ने के बाद आप ब्लॉगिंग में कैसे successfull होना है, तथा blogging कैसे शुरू करनी है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि आपको मेरे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे, तथा अपने ब्लॉगिंग की जर्नी में सफल होने के लिए www.mysearchindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर ब्लॉगिंग और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में जानकारी शेयर की जाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!