Domain name kya hota hai। बेस्ट SEO के लिए कौन सा डोमेन नाम ख़रीदे।

मेरी इस ब्लॉग की सीरिज में आप सभी का स्वागत है, और आज हम Domain name kya hota hai, डोमेन नाम क्या है, यह कितने प्रकार का होता है, तथा बेस्ट SEO के लिए कौन सा डोमेन नाम ख़रीदे, इन सभी सवालों के बारे विस्तारपुर्वक जानेंगे।

यदि आप ब्लॉगिंग कर रहे है, या शुरू करने वाले है, तो आपको कहीं न कही डोमेन नाम सुनने को मिलेगा, इसका मुख्य काम वेबसाइट को ऑनलाइन लाना होता है।

यदि आप किसी वेबसाइट को प्रोफेशनल बनाना चाहते है, तो इसके लिए ससप्को एक डोमेन नाम की आवश्यकता पड़ेगी, और आज मै अपने इस आर्टिकल में डोमेन नाम क्या है, डोमेन नाम कैसे काम करता है, डोमेन नाम कैसे बनाएं और डोमेन कहाँ से खरीदें।

ऊपर हमने जितने भी सवाल पूछे है, उसका जवाब हम इस पोस्ट में देंगे, यदि आप एक ब्लॉगर है, तो आपको पता होगा, कि एक वेबसाइट की पूरी नीव एक डोमेन नाम के ऊपर टिकी होता है, किसी भी डोमेन नाम के बिना वेबसाइट या ब्लॉग को ऑनलाइन लाना ना के बराबर होता है।

यदि आप एक ब्लॉगर है, और अपना खुद एक ब्लॉग बनना चाहते है, तो कुछ बातो का ध्यान रखना आवश्यक है, जैसे- डोमेन नाम क्या है, बेस्ट SEO के लिए कौन सा डोमेन नाम ख़रीदे हम अपने इस लेख में इन्ही सभी टॉपिक के बारे में चर्चा करेंगे।

domain-name-kya-hota-hai

डोमेन नाम क्या है, डोमेन नाम क्या होता है?

डोमेन नाम क्या है, इसे समझने के लिए हमें कुछ उदहारण की जरुरत पड़ेगी, जिसके बारे में हम आपको बताएँगे, जब हम गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर किसी भी कीवर्ड को सर्च करते है, तो हमें बहुत सारे रिजल्ट दिखाई देते है, जैसे- www.example.com या example.com इन्ही को हम डोमेन नाम कहते है।

जैसे- उदहारण के लिए google.com, facebook.com, mysearchindia.com, visiontechindia.com यह सभी एक डोमेन नाम है, क्या आप जानते है, blogging एक दूकान शॉप की तरह होता है, जैसे हर एक दूकान या शॉप का नाम होता है, वैसे ही हर एक वेबसाइट का नाम होता है।

आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है, क्योकि भारत दिन-प्रतिदिन डिजिटल होता जा रहा है, ऐसे में यदि आप कोई बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है, तो आपको उसे ऑनलाइन लाने की आवश्यकता होगी, क्योकि ऐसे बिज़नेस ज्यादा ग्रो करते है, जो ऑनलाइन रहते है।

यह तो रही बात ऑनलाइन बिज़नेस करने की, और यदि आप किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करके या ऑनलाइन सेल करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको एक ब्लॉग या बसाइट की जरुरत पड़ेगी, और इन्ही में से हर एक वेबसाइट का नाम होता है, जिसके बारे में हमने ऊपर जाना है।

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का एक नाम होता है, इसे ही हम डोमेन नाम कहते है, और इसी domain नाम को गूगल में सर्च करके कोई भी व्यक्ति किसी भी वेबसाइट पर आसानी से पहुच सकता है।

यदि आप एक ब्लॉगर है, तो आपको पता होगा, कि एक बार जिस किसी ने डोमेन नाम को रजिस्टर कर लिया है, तो उसे दूसरा कोई व्यक्ति बिना उसकी मर्जी के नही खरीद सकता है, जब यह डोमेन नाम expire हो जाएगा तो हर कोई इसे खरीद सकता है, जैसे- मेरे डोमेन का नाम – mysearchindia.com है, इस domain नाम को और कोई नही सकता है।

जब भी आप एक डोमेन नाम को रजिस्टर करते  है, तो उसकी कुछ समय सीमा होती है, जो 1 वर्ष से लेकर लगभग 10 वर्ष के बीच तक होती है. जिसे expire होने से पहले आपको इमेल आने शुरू हो जायेंगे, कि इसकी लास्ट सीमा है,  जब यह डोमेन नाम  expire होने वाला है।

अगर आप अपने domain name को  renew नही करवाते है, तो इसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है, ऐसे domain name अक्सर 10 दिन के ऑक्शन में रखे जाते है, ताकि कोई भी इसपर बिडिंग करे और इस buy करे, एक expire domain name को ऑक्शन में खरीदने के कई सारे फायदे है, जिसके बारे में हम कीसी और पोस्ट में जानकारी देंगे।

Domain name कैसे काम करता है? 

ऊपर के लेख को पढ़कर अभी तक अप समझ गए होंगे की domain name kya hai, लेकिन अब इसके बाद हम जानेंगे की डोमेन नाम कैसे काम करता है, किसी भी वेबसाइट के डाटा को स्टोर करने के लिए सर्वर की जरुरत पड़ती है, और इसी को हम जैसे ब्लॉगर होस्टिंग कहते है।

जब किसी डोमेन को हम खरीदते है, तो इसे जरुरत पड़ती है, एक होस्टिंग की सबसे पहले डोमेन को होस्टिंग से connect करना होता है, इसके बाद इसी होस्टिंग में डोमेन के IP को जोड़ा जाता है, जिसके बाद डोमेन लाइव हो जाता है।

यदि अब कोई अपने ब्राउजर में example.com-  domain name को इंटर करता है, तो उस डोमेन से जुड़े सर्वर में स्टोर डाटा यूजर को अपने ब्राउज़र में दिख जाता है।

डोमेन और URL में क्या अंतर होता है?

बहुत से लोगो का कमेंट करते है, की सर हमने एक डोमेन ख़रीदा है, और हमें अपने डोमेन के यूआरएल का लिंक भेज देते है, इसीलिए यह बताना जरुरी है, एक डोमेन और यूआरएल में क्या अंतर है, आपको बता दे की यह दोनों सामान नही होते है।

कई ऐसी वेबसाइट है, जहा पर आप वेबसाइट को एनालाइस करते है, तो आपको केवल डोमेन का नाम इंटर करने के लिए दिया जाता है, ना की यूआरएल, जैसे- एक डोमेन का नाम- example.com, mysearchindia.com इस तरीके से होता है, और वही उसी का यूआरएल https://www.example.com होता है।

इस तरह से आप URL के माध्यम से यूजर की वेबसाइट में किसी पेज या पोस्ट को आसानी से ढूंढ सकते हैं. और डोमेन नाम से यूजर केवल वेबसाइट तक पहुँच सकते हैं।

एक अच्छा domain name कैसे चुने-

निचे हमने कुछ पॉइंट बताये है, जिसके बारे में आप समझकर एक अच्छा domain name चुन सकते है, क्योकि हमारे वेबसाइट या ऑनलाइन बिजनेस को ब्रांड बनाने के लिए डोमेन नाम महत्वपूर्ण होता है. डोमेन नाम को चुनते समय हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए- जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है-

  • डोमेन नाम हमेशा शोर्ट (छोटा) लेने की कोशिश करे, जिसे आसानी से याद रखा जा सके, ताकि जब कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर आये तो यूजर को आपकी डोमेन का नाम आसानी से याद हो सके।
  • यह पक्का करे की डोमेन नाम हमेशा आपकी niche से सम्बंधित होना चाहिए।
  • हमेशा एक टॉप लेवल का domain name की ख़रीदे जैसे- com, in , org, net, us, etc.
  • अपने niche के अनुसार एक ऐसा डोमेन नाम सेलेक्ट करे, जो एकदम यूनिक होना चाहिए, जो हर किसी को आसानी से याद आ सके, इससे आपकी ब्रांड वैल्यू बढ़ेगी।
  • यदि आप domain name सेलेक्ट कर रहे है, तो यह पक्का करे की क्या आपके domain name में आपका keyword आ रहा है, यदि नही है, तो ऐसा डोमेन नाम ख़रीदे, जिसमे आपका keyword आ रहा है, इससे आपकी SEO रैंकिंग बढ़ेगी।
  • डोमेन ख़रीदने से पहले उसे webackmachine.com में check करे, और यह पक्का करे की क्या उसे किसी ने पहले इस्तेताम तो नही क्या है।
  • ऐसा डोमेन ना ख़रीदे, जो किसी किसी के ब्रांड से मिलता जुलता हो।

एक टॉप लेवल domain name कौन सा है?

एक Top level domain (TLD) वे होते हैं जिसे इस्तेमाल करके पुरे विश्व स्तर पर सूचनाओं को शेयर किया जाता है. ये डोमेन किसी एक देश से संबद्ध नहीं होते हैं. निचे हमने कुछ top level domain एक्सटेंसन के नाम दिए है, जिसे देखने के आप समझ में आ जाएगा की एक टॉप लेवल domain name क्या नाम कौन से होते है।

  • .com – Commercial Site
  • .org – Organization Site
  • .net – Network
  • .gov – Government Site
  • .edu – Education Site
  • .info – Information

एक अच्छा डोमेन नाम कहा से ख़रीदे- 

कुछ साल पहले मार्किट में बहुत कम कंपनिया थी, लेकिन आज के समय में बहुत से ऐसी कंपनी है, जिसके माध्यम से आप एक domain name आसानी से खरीद सकते है, और अंत में आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में जानकारी दूंगा, जहा से आप एक फ्री domain name प्राप्त कर सकते है।

  • DomainRacer
  • Godaddy
  • Bigrock
  • Namecheap
  • hostinger

hostinger- यह एक होस्टिंग कंपनी है, जो आपको एक होस्टिंग के साथ-साथ एक डोमेन नाम फ्री देती है, जिसकी प्राइस 800 से 1000 तक होती है, और यदि यदि domain name आप अलग से godaddy से buy करते है, तो आपको यह 1000+ तक पड़ सकता है।

नोट- यदि आप अपनी blogging की जर्नी शुरू करना चाहते है, तो hostinger से ही होस्टिंग ले, यहाँ पर आपको ऐसे कई ऑफर और benifits देखने को मिलेंगे, जो दुसरे किसी भी होस्टिंग में नही मिलते है, और इसी के साथ आपको एक टॉप लेवल डोमेन नाम बिल्कुल फ्री में मिल जाएगा।

sub domain क्या होता है?

जब आप एक domain name खरीद लेते है, तो आप उसे उसके कई सारे subdomain बना सकते है, इसे भी इस्तेमाल करके   एक तरह की वेबसाइट बनायीं जा सकती है, जैसे google.com के कई सारे sundomain बनाये गए है, जिसपर गूगल के द्वारा जानकारियाँ साझा की जाती है, और हर कोई इस वेबसाइट पर आकर इन्फोर्मेशन को पढ़ रहा है।

इसी तरह से आप भी अपने domain name को एक subdomain बना सकते है, अब  आब आती है, यह कैसे दीखते है, जैसे आपका डोमेन नाम – example.com है, तो इसका subdomain-  your.example.com या my.example.com इस तरीके से बनेगा।

यदि आप अपना ब्लॉग free blogger पर बनाते है, तो आपको blogspot extention फ्री में मिल जायेगी, जिसे आप इस्तेमाल कसर सकते है, लेकिन मेरे एक्सपीरियंस से एक डोमेन गूगल में rank नही करता है, तो ऐसे डोमेन के पीछे मेहनत बिल्कुल भी ना करे, जो गूगल में rank ही ना करे।

यदि आपको जानना है, की ब्लॉगिंग कैसे शुरू करे, और आप स्टेप बाई स्टेप जानकारी पढना चाहते है, तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके ब्लॉगिंग के बारे में पढ़ सकते है, और एक अच्छी ऑनलाइन इनकम करने के लिए इस पोस्ट में जानकारी दी है।

इसे पढ़े- Blogging kaise shuru kare। 2022 में ब्लॉगिंग कैसे करें।

FAQ’s by domain name in hindi

  1. डोमेन नाम की आवश्यकता क्यों होती है?

    Ans- डोमेन नाम की आवश्यकता हमें वेबसाइट बनाने के लिए करनी पड़ती है, और यदि कोई व्यक्ति अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लाना चाहता है, तो वेबसाइट की जरुरत पड़ती है।

  2. डोमेन किसे कहते है?

    Ans- जब हम गूगल के सर्च बॉक्स में जाकर किसी भी कीवर्ड को सर्च करते है, तो हमें बहुत सारे रिजल्ट दिखाई देते है, जैसे- www.example.com या example.com इन्ही को हम डोमेन नाम कहते है।

  3. डोमेन का हिंदी मीनिंग क्या होता है?

    Ans- डोमेन का मतलब होता है, किसी भी ब्लॉग या website का address जिसे हम URL और Domain Name भी कहते है।

अंतिम शब्द-

आज की पोस्ट में हमने Domain name kya hota hai, domain नाम कैसे काम करता है, यह कितने प्रकार का होता है, तथा बेस्ट SEO के लिए कौन सा डोमेन नाम ख़रीदे, इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आप सभी को दी है, यदि आप लोगो यह जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों व सोशल मिडिया पर अवश्य शेयर करे।

यदि फिर भी आपने मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो निचे कमेंट बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करे, और आपको Domain name kya hota hai? जानकारी पसंद आई है, और आप ब्लॉगिंग की जर्नी में सफल होना चाहते है, तो www.mysearchindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना भूले क्योकि यहाँ पर blogging से जुडी सभी प्रकार की जानकारियाँ हिंदी भाषा में दी जाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!