Domain sell karke paise kaise kamaye 2022। कमाए लाखो महीने।

Domain sell karke paise kaise kamaye- भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से साधन है, लेकिन क्या आप जानते है, जिनमे से एक डोमेन सेल्लिंग भी है, आज हम domain sell karke paise kaise kamaye इसके बारेमे विस्तार सेव जानकारी देने वाले है।
 
भारत में कई लोग ऐसे है, जो domain selling का बिज़नेस करते है, और लाखो कमाते है, आप भी इस तरीके को अपनाकर लाखो की कमाई कर सकते है, एक प्रकार से इसे शेयर मार्किट भी बोल सकते है, इसमें कुछ ऐसे ब्रांडेड domain name होते है, जिसे आपको खरीदकर सेल करना होता है, कई बार इन Websites या Domain Name से होने वाली Income Lakho और Crore में भी हो जाती है।
 
 आईये जानते है, आखिर यह domain name क्या है, और लोग इसे sell करके कैसे पैसे कमा रहे है, हम आपको एक ऐसे domain name के बारे में जानकारी देंगे, जिसका नाम voice.com था।
 
जो ख़रीदा तो 400 से 500 रुपये में गया था, लेकिन यह 30 millian dollor में सेल किया गया था, बहुत से ऐसे लोग है, जो इस domain name को खरीदकर उसके ऊपर अपने बिज़नेस को रन (RUN)  करते है, क्योकि ऐसे domain का उच्चारण बहुत सरल होता है।
 
domain-sell-karke-paise-kaise-kamaye
 

domain sell karke paise kaise kamaye?

भारत में कुछ वेबसाइट है, जिसका इस्तेमाल करके ऐसे domain name को ख़रीदा व बेचा जाता है, इन्ही वेबसाइट का इस्तेमाल करके लोग लाखो करोडो की कमाई कर लेते है, इस बिज़नेस को केवल पार्ट टाइम करके पैसे कमाया जा सकता है, और कोई लोग ऐसे भी है, जो expire domain खरीदकर सेल करते है।

क्योकि ऐसे domain गूगल पर बहुत जल्दी rank करते है, और यह लोग इस फिल्ड में बहुत मास्टर होते है, उन्हें यह बहुत अच्छी तरह से पता होता है, कौन सा domain name अच्छा है, और आगे चलकर अच्छे प्राइस में बिकेगा, अधिकार लोग ज्यादा की कमाई करते है, वह लोग branded domain name पर करते है।

जिससे एक ही domain को सेल करके लाखो करोडो को कमाई कर सके, हम निचे कुछ ऐसे domain name की लिस्ट दे रहे है, जो करोडो में सेल हुए थे, इससे आपको एक अंदाजा लग सकता है, की domain name selling में कितना पैसा है, और अभी लोग इंटरनेट को ज्यादा समझाते ही नही है, इसलिए इसके अन्दर बहुत कम कॉम्पटीशन है।

यदि आप भी इन तरीको को अपनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है, तो आपको  मेरे द्वारा इस लेख को पूरा अंत तक पढना होगा, तभी आपको domain sell karke paise kaise kamaye  इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी, जिससे आप भी इस फिल्ड में आकर करोडो कमा सकेंगे।

360.com$17 million2025
NFTs.com$15 million2022
Fund.com$12 million2008
Hotels.com$11 million2001
Tesla.com$11 million2004
Porno.com$8.8 million2015
FB.com$8.5 million2008
 

domain selling kya hota hai?

जब हमें अपने किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट करते है, तो हमें उसे ऑनलाइन लाने के लिए एक वेबसाइट की जरुरत पड़ती है, और इस वेबसाइट को बनाने के लिए हमें domain name के जरुरत पड़ती है, और इसी domain name को सेल करके कई लोग पैसे भी कमा रहे है, domain name एक ब्रांड होता है।

कोई भी एक नया domain 500 से 800 रुपये के बिच में मिल जाता है, और यह domain आपके कंपनी का ब्रांड होता है, इसी नाम को गूगल पर सर्च करके लोग आपके बिज़नेस को जानते है, और समझते है, यदि domain ना हो तो हर किसी को किसी भी कंपनी की इन्फोर्मेशन को जानने में बहुत problem होती, लेकिन एक डोमेन के कारण यह सब बहुत आसानी से हो पाता है।

यदि आपके पास कोई ऐसा domain name है, जो किसी  ब्रांड को दर्शाता है, तो ऐसे domain को सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते है, जैसा ऊपर चार्ट की मदद से देख सकते है, की ऐसे domain करोडो में सेल होते है।

domain name क्या होता है?

जब आप गूगल पर किसी भी क्युरी को सर्च करते है, तो आपको कई सरे रिजल्ट दिखाई देते है, यह सब वेबसाइट होती है, और यह वेबसाइटो का एक नाम होता है, जिसे हम domain name कहते है, जैसे- google, facebook, twitter, amazon इत्यादि, यह सब एक domain है, यदि आप किसी भी domain name को खरीदना चाहते है।

उसके लिए आपको मै कुछ वेबसाइट suggest करूँगा, जहा से आप domain को खरीद सकते है, और इसे खरीदने के लिए आपको कुछ कुछ फीस देनी पड़ेगी, एक टॉप लेवल domain name खरीदने के लिए आप निचे दिए लेख की मदद से पढ़ सकते है।

यहाँ पढ़े- Domain name kya hota hai। कैसे ख़रीदे।

domain name कैसे ख़रीदे- 

यदि आप domain name सेल करके पैसा कमाना चाहते है, तो आपको एक ऐसी वेबसाइट की जरुरत पड़ेगी, जिसकी मदद से आप domain को खरीद सके, निचे हाँ कुछ वेबसाइट के लिस्ट देंगें जंहा से आप किसी भी domain को Ragister कर सकते है।

भारत में आज के समय में बहुत सी ऐसी वेबसाइट lounch हो चुकी है, जंहा पर आप domain name को ragister कर सकते है, लेकिन हम आपको कुछ ऐसी पोपुलर वेबसाइट के नाम बताएँगे, जहा से आप अपने मन पसंद के domain को खरीद सकते है।

  1. Godaddy
  2. Bigrock
  3. DAN
  4. Namecheap etc.

ऊपर बताये गए यह सभी वेबसाइट काफी पोपुलर है, यहा से आप अपने पसंद का domain नाम खरीद सकते है, इन वेबसाइट से domain name को खरीदने के लिए आपको सबसे पहले एक अकाउंट बनाना पढ़े, तभी आप यहा से किसी domain name को खरीद पायेंगे।

इन सभी प्लेटफोर्म पर जब आप किसी भी domain को ragister करने जायेंगे, तो आपको सबसे पहले यहाँ पर उस domain name को इंटर करके सर्च करना होगा, यदि वह domain available रहेगा, तो आप वहा से ragister कर सकते है।

किसी भी domain name को खरीदने के लिए आपको Age का आप्शन सेलेक्ट करना होता होता है, एक एक domain को 1 साल से लेकर 10 साल के लिए ragister कर सकते है।

Domain name Sell Kaise Kare

पहले ऐसा नही था, लेकिन अब जो वेबसाइट आपको domain name ब्लोंक करने का आप्शन देती है, वही से आप domain को sell भी कर सकते है,  इसके लिए आपको ऊपर दिए गए किसी भी वेबसाइट में अकाउंट अनाकर लॉग इन हो जाना है।
 
और इस वेबसाइट में Selling वाले Option पर क्लिक कर देंना है, यहाँ पर आपको कई सारे लिस्टेड डोमेन दिखाई देंगे, आपको भी अपने domain name को यहा पर Auction में लगा देना है।
 

जैसे ही आप अपना domain name  Auction पर ragister करेंगे, तो आपको अपने डोमेन की एक फिक्स प्राइस सेट कर देनी है, फिर आपके domain पर  बोली लगेगी । आपको जो Price पसन्द हो आप उसपर Sell कर दे।

इसके आलावा आप अपनी खुद की भी एक Website बनाकर भी उस पर सभी Domains को Sell कर सकते हो और आप खुद भी किसी से Contact करके Domain बेच सकते हो, आप फेसबुक ग्रुप, को ज्वाइन करके domain selling करके अच्छा पैसा कमा सकते है।

 

TOP website selling platform

  1. Godaddy Auction.
  2. Flippa Marketplace.
  3. Sedo Marketplace.
  4. BrandBucket Website.
  5. eBay Marketplace.
  6. NamePros Forum.
  7. NameCheap Marketplace.
  8. Efty Website ETC.

Adsense domain sell karke paise kaise kamaye

मेरे कहने का मतलब है, कि यदि आपके पास एक ऐसा domain name है, जिसके ऊपर एडसेंस का अप्रूवल है, तो आप इससे भी पैसे कमा सकते है, इसके लिए आप ऊपर बताये गयें प्लेटफोर्म से ऐसे expire domain को ख़रीदे, जिसकी गूगल के अन्दर कुछ अथोरिटी हो, और उसपर कुछ दिनों तक काम करे।

जैसे ही आप इसपर domain पर काम करना शुरू करेंगे, तो कुछ ही महीनो में इसके आर्टिकल गूगल में rank करने लगेंगे, और गूगल एडसेंस का अप्रूवल भी मिल जाएगा।

इसके बाद आप ऐसे domain को आसानी से अच्छे दामो में सेल कर सकते है’इसके लिए आप fecebook group, और whatsapp group, telegram group को ज्वाइन कर सकते है, ऐसे ग्रुपों में ऐसे domain की काफी मांग रहती है।

और पढ़े- Google adsense approval tips 2022

FAQ’s by domain name sellling?

  1. क्या domain name sell करके पैसे कमा सकते है?

    Ans- जि हां बिल्कुल बहुत से लोग इस बिज़नेस की तरह करते है, और महीने का लाखो करोडो कमाते है।

  2. डोमेन खरीदने के सबसे अच्छी वेबसाइट कौन सी है?

    Ans- डोमेन खरीदने के लिए सबसे अच्छी वेबसाइट godaddy, Namecheap, Bigrock है।

  3. सबसे सस्ता domain Extentions कौन सा होता है?

    Ans- सबसे सस्ता व domain Extention .IN है, जिसे भारत के लिए टारगेट कर सकते है।

  4. सस्ता Cheap) डोमेन कहा से ख़रीदे?

    Ans- आप ऊपर बताये गए सभी प्लेटफोर्म से सस्ता (Cheap) डोमेन खरीद सकते है, लेकिन इसके लिए आपको promo code की आवश्यकता पड़ेगी, इसे आप गूगल पर सर्च कर सकते है।

ब्लॉगिंग को शुरू करने के लिए domain name की जरुरत पड़ती है, जिसकी मदद से हम कुछ टाइम के बाद पैसे कमाने लगते है, लेकिन जल्दी पैसे कमाने के लिए domain selling का बिज़नेस कर सकते है, इसलिए इस की मदद से हम Domain sell karke paise kaise kamaye इसके बारे में जानकारी दी है, ताकि आप भी इससे पैसा कमा सके।

यदि आपको Domain sell karke paise kaise kamaye जानकारी अच्छी लगी हो, तो इसे अपने सोशल मिडिया पर शेयर करे, और ब्लॉगिंग तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी पाने के लिए इस www.mysearchindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!