Google ka avishkar kab hua 2023 एक क्लिक में जाने आसान जवाब।

google ka avishkar kab hua यह सवाल हर किसी के मन जरुर उठता होगा, कि गूगल का आविष्कार किसने किया है, लेकिन क्या आप जानते है, गूगल का अविष्कार किसने किया है, यदि नही तो घबराइए मत आज की इस लेख में हम google ka avishkar kab hua और गूगल के अविष्कारक कौन है, इसके बारे में डिटेल में जानेंगे।

इस टॉपिक के बारे में हर कोई पढना चाहता है, इस लिए गूगल पर google ka avishkar kab hua  यह सवाल हजारो बार सर्च किया जाता है, इसलिए आज के इस आर्टिकल में इस सवाल के बारे में विस्तारपूर्वक जवाब देंगे, और आप सभी से निवेदन है, की आप लोग इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े, नही तो आप बहुत से जानकारियाँ मिस कर देंगे।

google-ka-avishkar-kab-hua

Google kya hai? और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

गूगल का सर्च इंजन एक ऐसा सर्च इंजन है, जिसकी मदद से आप किसी सवाल का जवाब जान सकते है, और इसी के साथ में यह दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, इंटरनेट की दुनिया का सबसे बड़ा सोफ्टवेयर कंपनी होने का नाम भी गूगल के पास है, भारत के लगभग 60 प्रतिशत इंजिनियर विदेश में काम करते है, और इनमे से बहुत से लोग गूगल में काम करते है।

आपने देखा होगा कि दुनिया की जितनी बड़ी-बड़ी सोफ्टवेयर कंपनियाँ है, उनमे से लगभग 50% से अधिक लोग भारतीय है, आज के समय में गूगल के द्वारा बहुत से प्रोडक्ट lounch कर दिए गए है, जिसे हर कोई इस्तेमाल करता है।

गूगल के द्वारा- blogger, gmail, google photo, google docs, google assistance, google meet, etc लोकप्रिय उत्पाद lounch किये गए है, और इन्हें लगभग आज के समय में हर कोई इस्तेमाल करता है, और गूगल का होने के कारण यह सबसे अधिक सेक्योर होता है|

यह भी पढ़े- 

 

Google ka avishkar kab hua गूगल का अविष्कारक कौन है?

Google Ka Aavishkar कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 छात्रों Sergey Brin और Larry Page ने एक प्रोडक्ट के रूप में किया था। यह दोनों आज गूगल के सबसे बड़े शेयरहोल्डर है।

जब इन दोनों द्वारा गूगल का आविष्कार किया गया था तो इसका नाम Googol रखा गया था लेकिन स्पेलिंग मिस्टेक (Spelling Mistake) होने के कारण यह Google बन गया जो वर्तमान समय में एक ब्रांड के नाम से जाना जाता है।

Sergrey Brin और Lerry Page की बात करें तो यह दोनों विश्व प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर इंजीनियरिंग में पीएचडी करने वाले छात्र थे जिन्होंने मिलकर गूगल की शुरुआत की। Google Ka Avishkar के समय एक और स्थापक Scott Hassan थे जिन्होंने गूगल का अधिकतर कोड टाइप किया था।

लेकिन गूगल को एक कंपनी के रूप में स्थापित करने से पहले ही वह इसे छोड़ गए थे। स्कॉट ने रोबोटिक्स में अपना करियर बनाने के लिए इस प्रोजेक्ट को 2006 में छोड़ दिया था। इसे छोड़ कर उन्होंने Willow Garage नाम की एक कंपनी को स्थापित किया था।

गूगल का आविष्कार कब हुआ था?

Google का आविष्कार Sergery Brin और Lerry Page द्वारा 4 सितंबर 1998 को कैलिफ़ोर्निया में गूगल के एक निजी तौर आयोजित कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था। गूगल का आविष्कार उस समय में हुआ था जब वेब डायरेक्टरी का उपयोग किया जाता था।

किसी वेब पेज को ढूंढने में। गूगल और सर्च इंजन से काफी बेहतर था जिसे एक नए कार्य प्रणाली पर बनाया गया था। गूगल से पहले कोई सर्च इंजन नहीं था पर बात यह है कि गूगल से पहले जो भी सर्च इंजन थे मैं गूगल से ज्यादा बेहतर नहीं कहलाए गए।

गूगल को बनाने की कार्यप्रणाली

Google को एक नई कार्यप्रणाली पर बनाया गया था जिसमें गूगल विषय से संबंधित वेबसाइट और उससे जुड़ी लिंक को देखकर पेज को लाइक करता था। जैसे अगर किसी वेबसाइट के पास ज्यादा और रिलेटिव बैकलिंक्स होती हैं तो उसे रंग किया जाता है इससे उपभोक्ता को ज्यादा परिणाम मिलते हैं।

यह आइडिया लैरी पेज के द्वारा दिया गया था और इस आइडिया को PageRank प्रदान किया गया। जब लैरी पेज ने इस आइडिया को एस्कॉर्ट के साथ शेयर किया तो उन्होंने इस आईडिया पर कोडिंग शुरू कर दी थी।

गूगल का भारत से कनेक्शन-

यदि हम आसान भाषा में कहे, तो गूगल एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है जो पूरी तरह से इंटरनेट से जुड़ी सर्विस प्रदान करता है जैसे ऑनलाइन एडवरटाइजिंग प्रौद्योगिकी, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर काम करता है। और यदि बात विकिपीडिया की जाए, तो उसे विश्व के 5 सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनी की लिस्ट में शामिल किया गया है।

गूगल और भारत के कनेक्शन पर बात करें तो गूगल के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचाई है, जो गूगल के पैरंट कंपनी अल्फाबेट का नेतृत्व करते हैं इसके साथ ही सुंदर पिचाई गूगल के मुख्य शेयरहोल्डर में से एक हैं। यह एक बहुत गर्व की बात है पूरे भारत के लिए की इतने बड़े सोफ्टवेयर कम्पनी के CEO एक भारतीय है।

गूगल से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

गूगल क्या है, और इसे किसने बनाया?

Ans- गूगल एक सर्च इंजन है, जिसकी मदद से गूगल पर किसी भी क्युरी को सर्च किया जाता है, और इसे Sergery Brin & Larry Page ने बनाया है।

गूगल के द्वारा बनाये गए मुख्य प्रोडक्ट कौन से है?

Ans- गूगल के द्वारा YouTube, Google Assistant, Google Keep, Google Docs, Gmail, blogger, google photos, इत्यादि मुख्य प्रोडक्ट है।

गूगल का आविष्कार कहां किया गया था?

Ans- गूगल का आविष्कार कैलिफोर्निया में किया गया था।

गूगल के पैरेंट कंपनी का नाम क्या है?

Ans- गूगल के पैरेंट कंपनी का नाम अल्फाबेट है।

गूगल के वर्तमान CEO कौन है?

Ans- गूगल के वर्तमान CEO सुन्दर पिचाई है, जो एक भारतीय है।

गूगल का अविष्कार कब हुआ था?

Ans- गूगल का अविष्कार साल 4 सितंबर 1998 को कैलिफोर्निया में हुआ था।

आज आपने क्या सिखा-

आज के इस लेख की मदद से हमने आप सभी को Google ka avishkar kab hua इसके बारे में विस्तृत जानकारी आप लोगो के साथ शेयर की है, यदि आपका इस पोस्ट से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट बॉक्स में जरुर पूछे, और इसी के साथ में इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए साए है, इस ब्लॉग को बुकमार्क करना न भूले, क्योकि यहा पर ऑनलाइन पैसे कमाने तथा अन्य एजुकेशन से सम्बंधित जानकारी आप लोगो के साथ साझा की जाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!