Hmm meaning in hindi। hmm शब्द का हिंदी मतलब क्या होता है।

Hmm meaning in hindi आपके देखा होगा, कि जब कोई दो लोग फोन पर या आपस में बाते करते है, तो अक्सर hmm का इस्तेमाल करते है, इसलिए आज हम hmm meaning in hindi के बारे में जानेंगे, और इसी के साथ में hmm को हिंदी में क्या कहते है, इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

बहुत से लोग आज के समय में बातो-बातो में hmm बोल देते है, लेकिन वह यह नही जानते है, कि hmm का हिंदी में मतलब क्या होता है, और मैंने जब इस बारे में सुना, तो, मुझे लगा की इस जानकारी को आप लोगो के साथ साझा करनी चाहिए।

क्योकि काफी लोगो के मुंह से मै हमेशा से hmm सुनते आया हूँ, इसलिए मुझे लगा, की hmm का सही मतलब आप लोगो के साथ शेयर करू, जो लोग इस पोस्ट को पढ़ रहे है, उन लोगो से केवल एक निवेदन है, वह लोग इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े, अन्यथा आप hmm से सम्बंधित बहुत से जानकारीयाँ मिस कर देंगे।

hmm-meaning-in-hindi

Hmm meaning in hindi? hmm शब्द का हिंदी मतलब क्या होता है?

क्या आपने कभी सोचा है, की यह hmm शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई है, लोग जब कभी भी ऐसे सवाल पूछे जाते है, तो झट से गूगल करने लग जाते है, और कुछ लोग डिस्टेअनरी खोल कर बैठ जाते है, लेकिन उन्हें सही तरीके से नही पता होता है, इसका जवाब किसी डिस्टेअनरी में भी नही है।

hmm शब्द का निर्माण लोगो के द्वारा किया गया है, जब कोई यूजर whatsapp या facebook पर चैट करता है, तो वह बार-बार hmm शब्द का इस्तेमाल करता है, लेकिन वह लोगो ने कभी भी इसके बारे में जानने की कोशिश नही की, क्योकि उन्हें भी अच्छे से पता है, यह केवल मनुष्यो के द्वारा बनाया गया शब्द है, आइये अब जानते हैं Hmm का हिंदी मीनिंग क्या है और Hmm का full form (hmm full form) क्या है।

Hmm Meaning In Hindi: Hmm का हिंदी अर्थ और Full form

सबसे पहले तो मै आप लोगो को क्लियर कर दू, की वह hmm किसी प्रकार का कोई वर्ड नही है, इसे अक्सर चैट करते वक्त इस्तेमाल किया जाता है, जब कोई व्यक्ति हमसे बाते करता है, और हमें उसकी बातो पर हुंकारी भरना होता है, तब हम hmm का इस्तेमाल करते है, जैसे-  हाँ, हूँ, जी हाँ, ठीक है, अच्छा ठीक इत्यादि।

जब हमसे कोई बाते करता है, तो अक्सर हम हां शब्द का इस्तेमाल करते है, लेकिन वही पर हमें हा शब्द को लिखना हो, तो हम hmm का इस्तेमाल करते है, हमने इसके बारे में पहले की जानकारी दे दी है, इसे केवल चैट करते वक्त इस्तेमाल किया जाता है।

यदि मै, आपसे कहूँ, कि आप अपना मुंह बंद किये मेरे सवालों का जवाब दीजिये, तो क्या आप दे पायेंगे, आप केवल अपने मुंह से hmm की आवाज निकाल सकते है, इसलिए जब कोई massage करके whatsapp या facebook पर कुछ सवाल जवाब करता है, तो हम हां बोलने के बजाय, hmm शब्द का इस्तेमाल कर देते है, आईये निचे कुछ उदहारण के माध्यम से आप लोगो को समझाते है।

राजू- हेल्लो सुमन

सुमन- हेल्लो राजू, कैसे हो?

राजू- मै ठीक हूँ, अपना बताओ, आप क्या कर रही हो।

सुमन- मै खाना खा रही हूँ, आपने खाना खाया क्या?

राजू- hmm मैंने खाना खा लिया है।

Hmm full form in hindi, hmm शब्द का पूरा नाम क्या है?

आपको बता दे, की hmm शब्द का कोई भी full फॉर्म नही होता है, इसे केवल लोगो के द्वारा हुंकारी भरने के लिए बनाया गया है, लोग इसका इस्तेमाल एक दुसरे की हा में हां मिलाने के लिए करते है।

किसी भी शब्द का full फॉर्म हो सकता है, अक्सर आपने पढ़ा, होगा कि जिन शब्द की लेंथ बड़ी होती है, केवल उसके ही शोर्ट फॉर्म या फुल फॉर्म बनाये जाते है, लेकिन hmm शब्द का कोई फिक्स नही है, इसे लोग hm, hmm, hhmm, hmmm, लिख देते है, जिसका केवल एक ही अर्थ होता है, “हूँकारी” भरना या “हां” कहना।

निचे हमने कुछ सेंटेंसेस के माध्यम से आप लोगो को hmm शंड को समझाने की कोशिश की है, जिसे पढ़कर आपको भी hmm शब्द का असली इस्तेमाल समझ में आ जाएगा।

  • हां आप मुझे पसंद हो
  • hmm, i like you.
  • राकेश ने मुझे प्रपोस किया, और मै हां कह दिया
  • Rakesh proposed me, and I said hmm.
  • हां आप बहुत अच्छा गाना गाते हो
  • hmm, you sing very well.
  • हां, आप बिल्कुल सही कह रहे है
  • yes you are absolutely right.
  • हां यार pawan कभी झूठ नही बोलता है
  • hmm man pawan never lie.

हमने ऊपर कुछ सेंटेंस के माध्यम से आप लोगो को Hmm शब्द का इस्तेमाल बताया है, इसके ऊपर तो हजारो सेंटेंस बनाये जा सकते है, लेकिन हम अपने इस लेख के माध्यम से केवल आप लोगो को समझाने के लिए कुछ सेंटेंस का प्रयोग कर रहे है।

Hmm शब्द की शुरुवात कहा से हुई-

आज के समय लोग ज्यादा बाते करना पसंद नही करते है, इसलिए वह लोग hmm शब्द का इस्तेमाल करते है, आपने देखा होगा आज के समय में लगभग बहुत से शब्द के फुल फॉर्म है, जिसका लोग इस्तेमाल करते है, इसलिए लिए कसी की हा में हा मिलाने के लिए Hmm शब्द का इस्तेमाल किये जाने लगा।

जब हम किसी से बाते करते है, तो अक्सर हम अपने मुहं से हां बोलने के बजाय, अपने मुंह को बंद करके hmm बोल देते है, जिससे सामने वाले इ बात भी नही कटती है, और बाते हूति रहती है, इसी तरह से जब से whatsapp lounch हुआ तब से hmm शब्द चर्चा में आया, और तब से लोगो ने हम शब्द का इस्तेमाल करना, और भी अधिक कर दिया।

क्या hmm शब्द इंग्लिश वर्ड है-

जैसा मैंने आपको इसके बारे में ऊपर ही जानकरी दे दी है, की यह कोई इंग्लिश वर्ड नही है, इस शब्द का मतलब केवल हुंकारी भरना होता है, या किसी के सवाल का जवाब हां में देने के बजाय hmm कसा इस्तेमाल किया जाता है, इस शब्द को लोगो ने अपने short form में इस्तेमाल करने के लिए बनाया है।

जैसे- आपने देखा होगा कि चैटिंग के दौरान कई शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे- gn, gm, tq, hi, etc. यह सभी शब्दों का इस्तेमाल लोग अपने इस्तेमाल के लिए करते है, इन सभी का अर्थ- good night, good morning, thank you, hello इत्यादि होता है।

दरअसल hmm इनकी तरह कोई short form नहीं है पर इस्तेमाल इनके जैसा ही किया जाता है। इसके reply में अक्सर okey, ok, k, ठीक है, अच्छा इत्यादि कहां जाता है।

Hmm कोई इंग्लिश वर्ड तो नहीं है परन्तु इसका इस्तेमाल इंग्लिश में बात चित के दौरान भी किया जाता है क्योकि ये शब्द के रूप में एक expression है और expression का कोई language नहीं होता है।

आज हमने क्या सीखा-

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप लोगो को (Hmm meaning in hindi) hmm का हिंदी मतलब क्या होता है, इसके बारे में जानकारी देने की कोशिश की है।

और इसी के साथ में hmm ka matlab hindi me देने की कोशिश की है, मुझे आशा है, कि आप लोगो को इस लेख में Hmm meaning in hindi से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी समझ में गयी होगी।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, तो www.mysearchindia.com साइट को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहा पर हम ऐसी ही इंट्रेस्टिंग जानकारी अपने ब्लॉग पर शेयर करते रहते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!