बिजली का अविष्कार किसने किया है। light ki khoj kisne ki hai।

क्या आप जानते है, bijli ki khoj kisne ki hai या light ki khoj kisne ki hai, यदि नही तो बने रहिये हमारे इस आर्टिकल के साथ में, क्योकि यहा पर हम बिजली की खोज कब हुई थी, और बिजली की खोज किसने की थी।

तथा इसी के साथ में बिजली के बारे में कुछ रोचक जानकारी आप लोगो के साथ में शेयर करने वाला हूँ, इस लिए आप लोग इस लेख के अंत तक बने रहिये।

आपको बता दे की, भारत ही नही बल्कि पूरी दुनिया में ऐसे कई अविष्कारक है, जिनकी मदद से आज दुनिया में बहुत कुछ कर पाना संभव हो पाया है, लेकिन इन्ही में एक ऐसे अविष्कारक है, जिन्होंने काफी मेहनत करने के बाद बिजली का आविष्कार करके दिखाया जिसकी मदद से आज पूरी दुनिया जगमगा रही है।

light-ki-khoj-kisne-ki-hai

खोज क्या है? बिजली की खोज किसने की है। light ki khoj kisne ki hai?

दुनिया में बहुत से आविष्कार किये गए है, जिनमे आग की खोज, तेल की खोज और इंटरनेट का आविष्कार जो दुनिया को काफी हद तक आगे ले जाते है, लेकिन आज के इस लेख में हम इलेक्ट्रिसिटी यानी की बिजली की खोज किसने की है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे।

लाईट का आविष्कार कैसे हुआ, आईये जानते है-  बिजली एक पावर है जो कि बिना किसी चीज के डालें उत्पन्न होती है और दूसरी बात करते हैं तो उनके अन्दर न कुछ डालना पड़ता है, आईये उदहारण से समझते है, जैसे- अगर हमें गाड़ी के लिए पावर की जरुरत पड़ती है, तो हम उसमें तेल डालते, है उसके बाद ही उसको पावर मिलती है।

यह तो रही तेल की बात लेकिन भाप के इंजन की बात करे, तो उसके अन्दर पानी को डाला जाता था, फिर उया पानी को गर्म किया जाता है, जिसके कारण भाप उत्पन्न होती थी, और इंजन को पवार मिलती थी, और उस पावर के कारण गाड़ी का इंजन चलता था।

बिजली (इलेक्ट्रिसिटी) की खोज किसने की है। बिजली का आविष्कार कब हुआ था।

ELECTRICITY एक उर्जा का रूप है, जो की प्रकृति में पहले से ही मोजूद है .तो इसका अविष्कार नहीं हुआ बल्कि इसकी खोज की गयी है, बहुत सारे Experiments की मदद से लाइट और Electricity के बिच में कनेक्शन बनाया गया है, लेकिन इसकी खोज करने का श्रेय Benjamin Franklin को दिया जाता है।

क्योकि लगभग 600 ईसा पूर्व मे एक यूनान निवासी थेलीज़ को यह बात पता थी, किसी किसी वस्तुएँ रगड़ने के बाद वो दूसरी उनसे हल्की वस्तुओं को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

इसके बाद बहुत सारी Researchers के बाद 1930 में ताम्बे के बर्तन प्राप्त किये, जोकि प्राचीन बैटरी बनाने के काम आते थे और इनका इस्तेमाल प्राचीन रोमन स्थलों पर रौशनी करने के लिए किया जाता था . ऐसा की उपकरण बगदाद में खुदाई करते समय मिला था,  ऐसा माना जाता है वो लोग इसका इस्तेमाल बैटरी के लिए किया करते थे।

1752 में Ben Franklin ने एक पतंग , चाबी की मदद से साबित कर दिखाया कि बदलो में जो लाइटिंग होती है, और वो छोटी सी विद्युत चिंगारी दोनों एक ही चीज है।

.इसके बाद 1800 में Italian Physicist Alessandro वोल्टा ने एक प्रयोग में पाया की विशेष रासायनिक प्रतिक्रियाओं की मदद से भी हम इलेक्ट्रिसिटी बना सकते है, और उसने सन 1800 में ही Voltaic Pile का अविष्कार किया जो की आजकल की बटरी होती है, जो की लगातार इलेक्ट्रिसिटी पैदा कर सकती है।

1831 में Electricity को टेक्नोलॉजी के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा जब Michael Faraday ने Electric Dynamo का अविष्कार किया था, इससे बिजली बनाने की समस्या दूर हो गई, और Michael Faraday के Electric डाइनेमो में एक मैगनेट थी जो Copper Wire की Coil में घुमती थी, और थोड़ी मात्रा में Electric Current बनाती थी।

इसके बाद में इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में बहुत सारे प्रयोग किये गए और नए नए बिजली से चलने वाले उपकरण बनाये गए थे, साल 1878 के करीब Thomas Edison और उसके साथियों ने फिलामेंट प्रकाश बल्ब का अविष्कार किया .और दुसरे बल्ब का अविष्कार कई दुसरे वैज्ञानिको ने भी किया था।

बिजली के बारे में कुछ रोचक तथ्य- (बिजली का आविष्कार किसने किया है)

निचे हम कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताने वाले है, जिसे पढ़ने के बाद हर किसी के होश उड़ जायेंगे, और आपको पता चल सकेगा, कि बिजली के अन्दर कितनी पावर होती है, तो आईये जानते है, रोचक तथ्य के बारे में-

1- क्या आप जानते है, जो आसमान से बिजली गिरती है, उसके अन्दर 10,000 amp का करंट होता है, लेकिन जो हमारे घरो में tv, कूलर, फ्रीज़ इत्यादि इस्तेमाल किये जाते है, उनमे केवल 5 AMP का करंट सप्लाई होता है।

2- एक सर्वे के अनुसार 80% पुरुष और केवल 20% महिलाओं को बिजली मारती है।

3- केवल भारत के अन्दर ही हर साल 2500 से 3500 लोग बिजली की गिरने से मरते है।

4- भारत में सबसे ज्यादा सिलार एनर्जी उत्पन्न करने वाला राज्य गुजरात है।

5- बिजली की प्रवाह सबसे अच्छा चाँदी की धातु में है।

6- दुनिया भर से सबसे अधिक बिजली पानी की मदद से पैदा की जाती है।

7- दुनिया में सबसे ज्यादा बिजली पैदा करने वाला देश चीन है।

8- भारत देश बिजली पैदा करने के मामले में तीसरे स्थान पर है।

9- भारत में सबसे पहले बेंगलुरु राज्य में बिजली पैदा की गयी थी।

10- क्या आपको पता है, आसमानी बिजली अधिकतर दोपहर के समय में गिरती है।

इनके बारे में भी पढ़े- 

नोट- आज हमें क्या सिखा-

बहुत से लोगो का सवाल था, की सर कुछ इलेक्ट्रिक के बारे में जानकारी दीजिये, इसलिए आज के इस लेख में हमने light ki khoj kisne ki thi और बिजली का आविष्कार किसने किया था, इसके बारे में जानकारी दी है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है, इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये है, तो इस ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहा पेर टेक्नोलॉजी, एजुकेशन, बिज़नेस आईडिया, और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!