Mouse kitne prakar ke hote hain। जाने एक क्लिक में आसान जवाब।

आज की इस लेख की मदद से हम माउस कितने प्रकार के होते हैं? Computers mause कितने प्रकार के होते हैं? (Mouse kitne prakar ke hote hain?) माउस के प्रकार , माउस कितने तरह के होते हैं? (How many types of mouse are there?), माउस के हर प्रकार के बारे में विस्तार से जानेंगे।

बहुत से कमेंट के बाद हम इस पोस्ट को लिखने जा रहे है, लोग अक्सर कमेंट में पूछते रहते है, कि सर Mouse kitne prakar ke hote hain इसके बारे में हमें जानकारी दीजिये, इसलिए आज के इस आर्टिकल की मदद से माउस कितने प्रकार के होते है, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आप लोगो के साथ साझा करेंगे, इसलिए आप सभी से निवेदन है, आप लोग इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े।

दोस्तों आज के समय हर काम डिजिटल तरीके से होता जा रहा है, और इसी प्रकार पहले के समय में वायर माउस आया करते है, लेकिन आज के समय में वायरलेस माउस मार्किट में देखने को मिलते है, ख़ास करके माउस का इस्तेमाल हम computer के साथ करते है।

क्योकि यह एक computer का मुख्य भाग होता है, आपने देखा होगा, कि लैपटॉप में तो माउस के काम की उतनी जरुरत नही पड़ती है, लेकिन वही बात करे computer की तो हमें इसके साथ में माउस चाहिए ही होता है, इसलिए आज के इस लेख की सहायता से माउस के प्रकार के बारे में आप लोगो को जाणारी देंगे।

mouse-kitne-prakar-ke-hote-hain

माउस क्या होता है? Mouse kitne prakar ke hote hain?

वैसे तो माउस कई प्रकार के होते है, लेकिन जो इस्तेमाल किये जाने आवे माउस है, वह मुख्य रूप से चार प्रकार के होते है, जिसे हम Optical mouse, trackball mouse, stylish mouse और Mechanical mouse के नाम से जानेंगे, औरिसके आलावा wired mouse और wireless mouse मार्किट में देखने को मिल जाते है, आईये इन सभी माउस को विस्तार से जानते है।

1- Optical mouse

यह एक तरह का इस माउस होता है, जिसे आज के समय में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, आपने कभी न कभी computer के साथ कनेक्ट माउस के निचे RED LED लाईट जलती हुई देखी होगी, इसी को हम Optical mouse कहते है, इस माउस में बॉल के स्थान पर एक LED  का इस्तेमाल किया जाता है।

एक ऑप्टिकल माउस में Optical electronics का इस्तेमाल किया जाता है जिससे माउस का position और movement track किया जाता है एक ऑप्टिकल माउस का इस्तेमाल करते वक्त अच्छा और समतल सरफेस होना चाहिए।

2- trackball mouse

पहले के मुताबित आज के समय में टेक्नोलॉजी का काफी विकास होता जा रहा है, उसी प्रकार इंसान के काम computer के फिल्ड में और भी फ़ास्ट करने के लिए नए-नए माउस का निर्माण किया जा रहा है, आईये अब जानते इस माउस के बारे में एक trackball mouse दिखने में काफी हद तक एक आम माउस की तरह ही होता है।

जिसमें courser को मूव करने के लिए एक track बॉल का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे कंप्यूटर चलाने वाला अपने अंगूठे की सहायता से ऑपरेट करता है। एक आम कंप्यूटर चलाने वाला इंसान सामान्य तौर पर इस तरह के माउस का इस्तेमाल नहीं करता है।

इस माउस का इस्तेमाल करना दूसरों की तुलना में थोड़ा ज्यादा मुश्किल होता है। बाजार में इस तरह के  माउस ज्यादा देखने को नहीं मिलते, कुछ स्पेसिफिक कामों के लिए इस तरह के माउस का इस्तेमाल प्रोफेशनल लोगों द्वारा किया जाता है।

3- Stylish mouse

जिस प्रकार  कुछ महंगे और flagship smartphone ( samsung note 10 ,Samsung galaxy S6, IPad ) में आपको एक स्टाइलस दिया जाता है उसी प्रकार स्टाइलस के आकार का  माउस भी होता है। असल में यह एक माउस का होकर किसी पेन की तरह एक stylus pen होता है।

एक नॉर्मल माउस में जितने भी जरूरी बटन होते हैं, वे सभी इसमें पाए जाते हैं। Stylus mouse जो होते हैं वे wireless तरीके से काम करते हैं। आज के समय में टच स्क्रीन वाले जो कुछ कंप्यूटर और लैपटॉप आते हैं उनमें इस प्रकार के माउस का इस्तेमाल किया जाता है। वर्तमान में इनका प्रचलन भी काफी है।

4- Laser Mouse

Laser mouse भी एक प्रकार का optical mouse है ये भी position track करने के लिए समान तकनीक का उपयोग करता है. इनके बीच सिर्फ एक अंतर है कि laser mouse, LED की जगह laser beam को यूज में लेता है. इसका benefit ये है कि आप इसे glass और plastic surface पर यूज कर सकते है. हालांकि ये उतना प्रसिद्ध नही है क्योंकि इसमें कुछ खामिया भी है।

5- Wired mouse

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है की इन्हें कंप्यूटर के साथ directly एक वायर के द्वारा कनेक्ट किया जाता है। इन्हें corded mouse भी कहा जाता है। USB Cabels इत्यादि से ये कंप्यूटर से connect होते हैं, यह उस वायर से ही पावर लेते हैं इसलिए इनमे बैटरी इत्यादि की आवश्यकता नहीं होती है।

क्योंकि यह wire (USB cabel) के द्वारा connect होते हैं इसीलिए ये ज्यादा accurate भी होते हैं। वायर सही रहने पर इनमें कनेक्शन इत्यादि की कोई दिक्कत नहीं आती है। Mechanical mouse या  optical mouse wired mouse हो सकते हैं।

6- Wireless mouse

इसमें भी नाम से पता चल रहा है कि जिस माउस में वायर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है वह wireless mouse है। इस माउस के साथ कोई भी cable attach नहीं होती है, इसमें डाटा ट्रांसफर और कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए wireless technology का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बिना wire के साथ सिर्फ एक माउस होता है और साथ में एक reciever दिया जाता है जिसे आप को कंप्यूटर में लगाना होता है।

इसमें wires इत्यादि की कोई भी दिक्कत नहीं होती है। क्योंकि इसमें wire नहीं होते हैं इसीलिए यह कंप्यूटर से पावर नहीं ले सकते हैं, जिसके लिए इनमें खुद की बैटरी होती है जिनसे यह थोड़े भारी भी होते हैं एवं साथ ही इन्हे चार्ज करने की जरूरत भी पड़ती है।

कंप्यूटर माउस के बारे में रोचक तथ्य-

1- आप जानते है Computer mouse का नाम कैसे पड़ा अगर आप एक चूहे को देखे तो उसका size, shape और tail बिल्कुल mice से मिलती है. इसलिये इस pointing device को माउस कहा जाने लगा।

2- क्या आपको पता है, Mouse से पहले सभी कंप्यूटर text interface का यूज करते थे. अर्थात प्रत्येक command को keyboard के द्वारा type करके input किया जाता था।

3- यदि आप किसी webpage के tab box पर scroll wheel को press करेंगे तो वह tab close हो जाएगी।

4- Ctrl key को दबाए रखने और फिर scroll wheel को up और down करने से आप उस webpage को Zoom in and out कर पाएंगे।

5- किसी भी शब्द पर double click करके आप उसे select कर पाएंगे वही three-time click करने से आप पूरे paragraph को select कर पाएंगे।

6- Webpage पर कही भी Scroll wheel पर क्लिक करने से auto scrolling ON हो जाती है. जिसके बाद सिर्फ pointor को ऊपर-नीचे करके पेज को स्क्रॉल कर सकते है।

7- यदि किसी items के उप्पर point करना है तो आपको एक laser light pen को उपयोग में लेना होता था।

8- सबसे पहला mice लकड़ी से बनाया गया था, जिसमे एक circuit board और इधर से उधर जाने के लिए दो धातु के पहिये लगे थे।

9- Xerox PARC दुनिया का पहला computer जिसमे Mouse इस्तेमाल किया गया. ये graphical user interface (GUI) को उपयोग करने वाला भी पहला कंप्यूटर था।

10- Mouse को अक्सर इसके plural, Mice या Mouses नाम से भी पुकारा जाता है. हालांकि इसके नाम को लेकर अलग-अलग मत है।

 

माउस से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न-

  1. माउस का फुल फॉर्म क्या है?

    Ans- माउस का फुल फॉर्म है, Manually Operated Utility For Selecting Equipment है।

  2. Mouse का दूसरा नाम क्या हैं?

    Ans- माउस का दुसरा नाम pointer है।

  3. माउस की मदद से क्या-क्या किया जा सकता है?

    Ans- माउस की मदद से Display Screen पर point,select, click, drag, drop और scroll किया जा सकता है।

आज हमने क्या सीखा-

बहुत से लोगो के कमेंट आने के बाद आज हमने Mouse kitne prakar ke hote hain, माउस कितने तरह के होते हैं? (How many types of mouse are there?) इस सभी टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी दी है, यदि आपका mouse से सम्बंधित कोई प्रश्न है, तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यदि आप इस ब्लॉग पर नए आये तो www.mysearchindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहा पर ब्लॉगिंग, टेक्नोलॉजी और ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में जानकारी साझा की जाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!