Watermark Kya Hai 2022। ब्लॉग में footer credit कैसे हटाये?

Watermark Kya Hai बहुत से लोगो का सवाल रहता है, आखिर यह Watermark Kya Hai इसे हर एक कम्पनी क्यों इस्तेमाल करती है, आईये जानते है, इसके बारे में-  हेल्लो दोस्तों कैसे है, आप लोग आज की इस पोस्ट में आपका स्वागत है, इस ब्लॉग पोस्ट में हम Watermark Kya Hai इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे।

यदि आप एक ब्लॉगर है, तो आपने कभी न कभी watermark शब्द जरुर सुना होगा, आज हम इसी के बारे में जानेंगे, की यह Watermark Kya Hai, और इसे अपने ब्लॉग से कैसे remove करे, बहुत से ब्लॉगर इसके कारण परेशान रहते है, और सोचते रहते है, की इस watermark को अपने ब्लॉग से कैसे remove करे, और आज हम इसी के उयाय के बारे में आप लोगो को जानकारी देंगे।

हर किसी का इस डिजिटल दुनिया में आपका सामना कभी ना कभी वॉटरमार्क शब्द से हुआ होगा, और अगर आपको वॉटरमार्क का मतलब पता है तो आपने ब्लॉग के अलावा कुछ इमेज, डॉक्यूमेंट, सॉफ्टवेयर या विडियो में वॉटरमार्क लगा हुआ देखा होगा।

इन्हीं कारणों से कई लोगो के मन में वॉटरमार्क को जानने की इच्छा हुई होगी. और इसे कैसे remove करे, इसके बारे में भी कई लोग सोचते होंगे, आईये विस्तारपुर्वक जानते है, इसके बारे में।

यदि आप अपने ब्लॉग से किसी भी watermark को हटाना चाहते है, तो आप बहुत सही जगह पर आये है, आज हम इसे हटाने के बारे में जानेगे, और इसी के साथ में watermark लगाने के क्या-क्या फायदे है, इसके बारे में भी चर्चा करेंगे, और आप सभी से निवेदन है, की आप लोग इस आर्टिकल को पूरा अंत तक जरुर पढ़े, तभी आपका Watermark Kya Hai इसके बारे में अच्छे तरके से पता चल पायेगा।

watermark-kya-hai

Watermark Kya Hai  वॉटरमार्क क्या होता है

Watermark किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के बैकग्राउंड में मौजूद एक टेक्स्ट, स्टाम्प या सिग्नेचर होता है, जिसे remove करने का बहुत ही आसान व सरल तरीके है, जिसके बारे हम निचे जानेगे।

watermark एक तरह का पर्सनल अधिकार है, जिसका इस्तेमाल प्रकाशक अपने कॉपीराइट को दर्शाने के लिए करते हैं. वॉटरमार्क डॉक्यूमेंट को किसी भी रूप में इस्तेमाल करने का अधिकार केवल प्रकाशक के पास ही होता है, गर कोई अन्य व्यक्ति बिना प्रकाशक की अनुमति के वॉटरमार्क लगे डॉक्यूमेंट को यूज करता है तो प्रकाशक के पास उस पर क़ानूनी कारवाही करने का अधिकार होता है।
 
यदि आप भी अपने ब्लॉग में फ्री ब्लॉग थीम या टेम्पलेट का इस्तेमाल कर रहे है, तो आपको इसका सामना करना पड सकता है, क्योकि आपको समझना होगा, इसे क्यों लगाया जाता है, और इसे remove करने का प्रोसेस क्या है।
 

इनके बारे में भी पढ़े-

 

watermark kya hai ब्लॉग से watermark को कैसे हटाये?

अपने ब्लॉग से watermark को हटाने का केवल एक की उपाय है, आपको अपने वर्डप्रेस थीम को चेंज कर देना है, यदि आप सच में अपने वर्डप्रेस थीम के footer से watermark हटाना चाहते है, तो आपको premium theme की तरफ जाना चाहिए, कोई भी कंपनी जब अपना प्रोडक्ट lounch करती है, तो उसके साथ में अपना watermark लगाती है।

आपने भी ना कभी ऐसे एप्प देखे होंगे, जिसके विडियो में watermark लगा होता है, इसे remove करने के लिए आपको इसके premium plan की तरफ जाना होगा, हर कंपनी अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए ऐसा करती है, जिससे उसकी ज्यादा से ज्यादा सेल हो, यदि आप अपने ब्लॉग के लिए अपना watermark लगाना चाहते है, तो premium theme इस्तेमाल करना है।

इसके और भी कई सारे फायदे है, इससे आपका ब्लॉग एक प्रोफेशनल दिखेगा, और आप बहुत से चीजो को अपने ब्लॉग पर कस्टमाइज कर सकते है, और इसे के साथ में आपकी वेबसाइट की स्पीड भी बूस्ट हो जायेगी।

और पढ़े- WordPress theme kya hai?

watermark लगाना क्यों जरुरी है?

किसी भी ब्लॉग के footer में अपना वाटरमार्क लगाने के कई फायदे है, क्योकि जब हम अपने ब्लॉग के footer section में अपने ब्लॉग से सम्बंधित टेक्स्ट या ब्रांड का नाम लिखते है, तो गूगल एक संकेत जाता है, कि यह एक अथोरिटी ब्लॉग के साथ-साथ एक प्रोफेशनल ब्लॉग है, और यह एक SEO केहिसाब से अच्छा होता है।

यदि कोई भी यूजर आपके ब्लॉग पर आता है, और वह सारी इन्फोर्मेशन पढने के बाद जब footer section पर आता है, तो उसे आपके ब्लॉग के नाम के बारे में पता चलता है, और यदि यूजर को जानकारी पसंद आती है, तो वह आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब भी के सकता है, बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग का नाम footer section में डालते है।

क्योकि कई ब्लॉगर के ब्लॉग का नाम काफी लम्बा होता है, जिसके कारण वह बमोबाइल में शो नही करता है, इसक=लिए footer का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग या ब्रांड का नाम यहाँ पर इंटर करते है, कई ऐसी free theme है, जो footer credit को हटाने का आप्शन नही देती है, क्योकि वह नही चाहती है, उनके सारे फीचर का इस्तेमाल यूजर फ्री में करे।

इसलिए हर एक theme का premium plan होता है, जिसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे pay करने पड़ेंगे, तभी आप इन theme के सारे फीचर का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को costmize कर पायेंगे, और इसी के साथ-साथ footer credit (watermark) को भी remove कर पायेंगे।

वॉटरमार्क का इस्तेमाल कहाँ कर सकते है

मै अपने इस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग से सम्बंधित जानकारी देता हूँ, लेकिन मुझे जब लगता है, ब्लॉगिंग के साथ-साथ यूजर को और भी जानकारी देनी है, तो मै कभी भी पीछे नही हटता, बहुत से लोगो का सवाल होता है, की हम अपने ब्लॉग के अलावा और कहा पर watermark का इस्तेमाल कर सकते है, तो हमने इसके बारे में निचे जानकारी दी है।

  • हम अपने ब्लॉग footer section में watermark (footer credit) का इस्तेमाल कर सकते है।
  • जब हम अपने ब्लॉग के लिए इमेज को तैयार करते है, तो वहा पर भी हम watermark का इस्तेमाल कर सकते है, ताकि कोई भी यूजर हमारे ब्लॉग की इमेज को कॉपी ना कर सके।
  • यदि हम अपने ब्लॉग से संबधित कोई ebook lounch कर रहे है, तो वहा पर अपने ब्लॉग का watermark इस्तेमाल कर सकते है, इससे आपके ब्लॉग की अथोरिटी के साथ-साथ आपकी ब्रांड वैल्यू भी बढ़ेगी।
  • कभी-कभी हमें अपने यूजर को ज्यादा इन्फोर्मेशन देने के लिए हमें विडियो की जरुरत पड़ती है, यहाँ पर हम watermark का इस्तेमाल कर सकते है, जिससे यूजर को अधिक से अधिक इन्फोर्मेशन मिल सके।
  • अगर आपके ब्लॉग से सम्बंधित कोई फ्री एप्प है, तो आप वहा पर watermark का इस्तेमाल कर सकते है, यह सभी तरीके आपको successfull ब्लॉगर बनाने में भी मदद करेंगे।

wordpress blog में footer credit कैसे remove करे

हमने इस ब्लॉग पोस्ट में ब्लॉगर के watermark की बात की है, तो यहाँ पर हम wordpress का example लेते हुए, ब्लॉग के footer section को कैसे remove करना है, इसके बारे में निचे जानकारी देंगे,  लेकिन यहाँ पर आपको मै एक बात क्लियर कर देना चाहूँगा, की आपको इसके लिए एक premium theme की आवश्यकता पड़ेगी।

क्योकि आपको free theme में ब्लॉग के footer credit को remove करने का आप्शन नही आता है, आईये जानते है-  एक वर्डप्रेस यूजर अपने ब्लॉग के footer credit को कैसे remove कर सकता है।

  • सबसे पहले अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में इतर हो जाए और वहा पर आपको एक Appearance का आप्शन दिखेगा, आपको ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद निचे आपको costmization का आप्शन दिखाई देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

how-to-remove-footer-credit-of-blog

  • यह पर आपको कई सारे आप्शन दिखाई देंगे, आपको यहा Layout वाले आप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको सबसे निचे footer section दिखाई दे देगा, आपको इसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब यहाँ पर आपके सामने footer credit दिखाई दे देगा, यहा से आप इसको remove कर सकते है, और इसके बदले में आप अपना ब्लॉग का नाम लिख सकते है, जैसे निचे इमेज में दर्शाया गया है।

blog-ka-footer-credit-kaise-remove-kare

 

FAQ’s by watermark kya hai?

  1. ब्लॉग में footer credit कैसे remove करे?

    Ans- ब्लॉग का footer credit remove करने के लिए आपको wordpress की premium theme लेनी पड़ेगी।

  2. वेबसाइट में watermark कहा पर होता है?

    Ans- वेबसाइट में watermark footer section (सबसे निचे) में होता है।

  3. watermark हटाना क्यों जरुरी है?

    Ans- इससे आपके ब्लॉग की अथोरिटी के साथ-साथ ब्रांड की वैल्यू बढती है, और यह एक seo के हिसाब से अच्छा नही होता है।

  4. watermark कहा-कहा पर लगा सकते है?

    Ans- watermark को हम Emage, blog, ebook, App इत्यादि जगहों पर लगा सकते है।

  5. watermark इस्तेमाल करने के फायदे क्या है?

    Ans- watermark इस्तेमाल करने से आपके द्वारा बनाये गए किसी भी प्रोडक्ट को कोई कॉपी नही कर पायेगा, और यदि कोई इस्तेमाल भी करता है, तो उसपर लीगल एक्शन ले सकते है।

आखिरी शब्द

बहुत से लोगो का watermark kya hai, इससे सम्बंधित सवाल था, इसलिए आज की इस पोस्ट में हम watermark kya hai, इसके फायदे क्या है, और इसे अपने ब्लॉग के footer section से कैसे remove करे, इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट की मदद से देने की कोशिश की है।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे, और अन्य किसी भी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग www.mysearchindia.com को बुकमार्क करना ना भूले, क्योकि यहाँ पर ब्लॉगिंग और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इन सभी टॉपिक पर जानकारी शेयर की जाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!