WordPress theme kya hai। वर्डप्रेस थीम के उपयोग व फायदे।

यदि कोई ब्लॉगर है, तो उसे Theme के बारे में जरुर पता होंगा, यदि नही तो आज हम WordPress theme kya hai? वर्डप्रेस थीम के उपयोग व फायदे क्या है?, इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानेंगे।

बहुत से लोगो का सवाल रहता है, कि ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें, और कईयों का ब्लॉग बनाकर महीने का हजारो रूपये कमाने का सपना होता है, लेकिन सही तरीके से जानकारी ना होने के कारण लोग ऑनलाइन blogging से पैसे नही कमा पाते है, जब भी हम blogging स्टार्ट करते है, तो सबसे पहले एक होस्टिंग व एक प्रीमियम थीम अवश्य लेना चाहिए।

क्योकि एक प्रीमियम theme ना इस्तेमाल  के कारण हमारे ब्लॉग और SEO पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जब हम अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में लॉग इन होते है, तो plugin के सेक्शन में हजारो theme मौजूद होती है, जो की बिल्कुल फ्री होती है, लेकिन फिर भी हमें प्रीमियम थीम की तरफ जाना चाहिए।

इसके कई सारे फायदे है, जिसके बारे में हम निचे जानेंगे, लोग अपने ब्लॉगिंग की जर्नी में हमेशा से एक ही गलती करते है, कि शुरू के समय में ज्यादा इन्वेस्टमेंट से डरते है, जिसके कारण वह फ्री की तरह ज्यादा ध्यान देते है, और उन्ही ब्लोग्गर्स का ब्लॉग ग्रो नही हो पाता है।

लेकिन क्या आप जानते है, wordpress theme kya hai? तथा ब्लॉग में प्रीमियम थीम का उपयोग क्यों करना चाहिए, और इसके क्या फायदे है, आज हम इसी विषय में चर्चा करेंगे, wordpress theme kya hai, और इसे क्यों इस्तेमाल करना चाहिए।

भारत में आज के समय में ऑनलाइन पैसे को कमाना काफी आसान सा हो गया है, यदि आज के दौर में कोई ऑनलाइन पैसे नही कमा पा रहा है, तो इसका एक ही करण है, की उसे सही तरीके से जानकारी ना होना, आप एक ब्लॉग बनाकर उसपर कंटेंट को लिखकर महीने का लाखों रूपये कमा सकते है, आईये अब बिना समय को गवांये wordpress theme क्या है, और इसे क्यों इस्तेमाल करे।

WordPress-theme-kya-hai

WordPress theme kya hai?

WordPress Theme किसी भी वेबसाइट में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं । सरल भाषा में एक वर्डप्रेस थीम से किसी भी वेबसाइट के चेहरा बदला जा सकता है। थीम वेबसाइट की प्रस्तुति परत को नियंत्रित करता है । WordPress Theme की मदद से आप आपके वेबसाइट के Front End Layout और appearance को डिजाइन कर सकते है।

मैं अपने एक्सपीरियंस के हिसाब से बता रहा हूँ, कि हर किसी को एक प्रीमियम थीम इस्तेमाल करना चाहिए, क्योकि एक प्रीमियम थीम के अंदर कई ऐसे फीचर्स होते है, जिसकी मदद से आप किसी भी theme को कस्टमाइज करके एक प्रोफेशनल लुक दे सकते है।

इसके कारण यूजर एक्सपीरियंस बढता है, और वर्डप्रेस वेबसाइट का बाउंसरेट कम होता है, किसी भी वेबसाइट का यूजर एक्सपीरियंस बढ़ाने व बाउंस रेट को कम करने के लिए वर्डप्रेस वेबसाइट में प्रीमियम थीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

WordPress Theme के प्रकार (types of theme)

जो लोग blogging के बारे में जानते होंगे, उन्हें तो असल में पता होगा की वर्डप्रेस थीम कितने प्रकार की होती है, और जो लोग थीम के बारे में नही जानते है, उन लोगो को मुझे बताना होगा ,की थीम मुख्य रूप से दो प्रकार की होती है।

  1. free theme
  2. premium theme

Free theme (फ्री थीम) किसे कहते है,

आज के दौर में भी कई ऐसे ब्लॉगर है, जो फ्री का थीम इस्तेमाल करने की सलाह देते है, जो की कुछ हद तक सही है, जिसे डाउनलोड करने के लिए आप वर्डप्रेस की डायरेक्टरी में जा सकते है, यदि आप एक बिगिनर है, और पैड थीम अफोर्ड नही कर सकते तो, आप फ्री थीम की तरफ जा सकते है।

premium theme (पैड थीम) किसे कहते है?

Paid theme वह थीम होती है, जिसे किसी डेवेलपर्स द्वारा एक्स्ट्रा अफर्ट लगाकर बनायीं गयी होती है, Premium Theme को  इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे खरीदना पड़ता है, हालाँकि ऐसी कई प्रीमियम थीम है।

जिसे आप वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में जाकर plugin वाले सेक्शन से डाउनलोड कर सकते है,  लेकिन फ्री वर्शन वाले थीम में आप इनके सभी Feature का लाभ नहीं उठा सकते हैं. इसलिए आपको अपने ब्लॉग को अच्छा लुक देना है, तथा उसे प्रोफेशनल बनाना है, तो आपको premium theme का इस्तेमाल करना चाहिए।

वेबसाइट के लिए एक अच्छी theme कैसे चुने- 

मार्केट में वैसे तो कई लाखो  premium theme available है, लेकिन आपको इनमे से ऐसे theme को सेलेक्ट करना है, जिसके इस्तेमाल के बाद आपकी वेबसाइट और फास्ट हो जाए, वर्डप्रेस की कुछ ऐसी गिनी चुनी theme है, जो मार्किट में सालो से चली आ रही है।

ऐसी theme कस्टमाइज करना काफी आसान होता है, और premium theme को इस्तेमाल करने से वेबसाइट का लुक प्रोफेशनल दीखता है, और वेबसाइट की स्पीड काफी हद तक बढ़ जाती है, आईये जानते है, एक अच्छी वर्डप्रेस theme का इस्तेमाल करने से पहले किन-किन बातो का ध्यान रखना आवश्यक है।

  • अपनी वेबसाइट के अनुसार theme का चयन करे।
  • हमेशा Lightweight थीम का इस्तेमाल करें, जो आपके वेबसाइट की स्पीड को कम न करें।
  • हमेंशा ब्लॉग पर ज्यादा कलर व चमक वाली theme का इस्तेमाल ना करे।
  • ऐसे theme को सेलेक्ट करे, जिसका कस्टमाइजेशन करना आसान हो।
  • ऐसे premium theme की तरफ जाए, जो अच्छी व सस्ती हो।
  • जहा तक हो सकते premium theme का इस्तेमाल करे।

wordpress ब्लॉग या वेबसाइट के लिए अच्छी theme कौन सी है?

हमने इसके बारे में आप सभी को ऊपर ही जानकारी दे दी थी, आपको मार्किट में लाखो premium theme मिल जायेंगी, लेकिन ऐसी theme का इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट का लुक तो प्रोफेशनल हो जाएगा, लेकिन उसकी स्पीड काफी कम हो जायेगी, इसलिए आपको एक लाइटवेट थीम की आवश्यकता पड़ेगी।

जिसके बारे में निचे जानकारी दी गयी है, भारत में लाखो ब्लॉगर है, जो इन्ही theme का सबसे अधिक इस्तेमाल करते है, जिसके कारण उनका ब्लॉग दिन-प्रतिदिन ग्रो होते रहता है, और मै भी अपने सभी ब्लॉग पर नही premium theme का इस्तेमाल करता हूँ आईये कुछ premium lightwet theme के बारे में जानते है।

  • Generatepress premium theme
  • Astra premium theme
  • Affiliate Booster
  • Ocean WP
  • news paper

ऊपर कुछ premium theme के नाम हमने दिए है, आप सभी इन थीम का इस्तेमाल कर सकते है, जिसके इस्तेमाल करने से आपकी वेबसाइट की स्पीड काफी हद तक बढ़ जायेगी, और इन्हें कस्टमाइज भी करना काफी आसान होता है।

एक premium theme में कौन-कौन से फीचर्स होते है?

ऊपर हमने premium theme के बारे में जाना है, और अब इसके फीचर्स के बारे में जानेंगे, आईये जानते है, की premium theme में क्या-क्या फीचर होते है, जिसके द्वारा आप अपनी वेबसाइट को कस्माटइज करके प्रोफेशनल और fast बना सकते है।

premium theme के अन्दर costomization section के अन्दर कई फीचर होते है, जो आपको free theme में इस्तेमाल करने को नही मिलेंगे, और इसके अन्दर wedgets के कई आप्शन होते है, जिसे कस्टमाइज करके आप वेबसाइट के साइडबार को एडिट करके अपने ब्लॉग को एक अच्छा लुक दे सकते है।

इसके बाद header व menus के दमदार फीचर्स दिए गए होते है, जिसे कस्टमाइज करके आप वेबसाइट या ब्लॉग के हेडर को एक अच्छा लुक दे सकते है, जैसे- menus कहा पर सेट करना है, उसका कलर कैसा रहेगा, इत्यादि

एक अच्छी व लाइटवेट प्रीमियम थीम की डिमांड मार्किट में बहुत है, और यह काफी कॉस्टली (महँगी) भी होती है, जिसे अफोर्ड करना हर किसी के बस की बात नही है, यदि आप अपनी blogging की जर्नी में सफल होना चाहते है, वर्डप्रेस होस्टिंग के साथ में आपको एक premium theme की भी आवश्यकता पड सकती है।

अब अच्छी व सस्ती थीम को खरीदने के लिए आप सीधे किसी ब्लॉगर से संपर्क कर सकते है, जो premium theme का इस्तेमाल करता है, उससे रिक्वेस्ट करके आप उससे सस्ते दामो में वर्डप्रेस की प्रीमियम थीम खरीद सकते है।

FAQ’s by wordpress theme in hindi?

  1. SEO freindly wordpress theme कौन सी है?

    Ans- वेबसाइट के लिए SEO-friendly WordPress theme- Generatepress premium theme, Astra premium theme, Affiliate Booster, Ocean WP newspaper है।

  2. WordPress वेबसाइट के लिए लाइटवेट थीम कौन सी है?

    Ans- WordPress वेबसाइट के लिए Generatepress premium theme, Astra premium theme, Affiliate Booster, लाइटवेट थीम है।

  3. WordPress Theme कितने प्रकार की होती है?

    Ans- WordPress Theme दो प्रकार की होती है, पहली फ्री थीम और दूसरी प्रीमियम थीम

अंतिम शब्द-

बहुत से लोग कमेंट करते है, की क्या ब्लॉगिंग के लिए थीम जरुरी होता है, और WordPress theme kya hai? वर्डप्रेस थीम के उपयोग व फायदे क्या है? इसके बारे में जानकारी दीजिये, इसलिए आज हमने इस आर्टिकल की मदद से आप सभी को WordPress theme kya hai और इससे सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी दी है।

यदि फिर भी आपने मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो निचे कमेंट बॉक्स में अवश्य कमेन्ट करे, और आपको WordPress theme kya hai? यह जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें, और आप ब्लॉगिंग की जर्नी में सफल होना चाहते है, तो www.mysearchindia.com ब्लॉग को बुकमार्क करना भूले क्योकि यहाँ पर blogging से जुडी सभी प्रकार की जानकारियाँ हिंदी भाषा में दी जाती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!